Follow Us:

मंडी: किसान संघर्ष समिति ने विधायक के माध्यम से CM को भेजा ज्ञापन, एयरपोर्ट को दूसरी जगह बनाने की उठाई मांग

बीरबल शर्मा |

बल्ह बचाओ किसान संघर्ष समिति का एक प्रतिनिधिमंडल समिति के अध्यक्ष जोगिंदर वालिया की अध्यक्षता में बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी जी से उनके निवास स्थान कुम्मी में मिला और उनके माध्यम से एक ज्ञापन माननीय मुख्यमंत्री को दिया । इस ज्ञापन में आग्रह किया कि हवाई अड्डे को यहां न बनाकर कहीं दूसरी जगह बनाया जाए। उन्होंने विधायक से आग्रह किया गया कि लोगों की उपजाउ जमीन को देखते हुए इस हवाई अड्डे को दूसरी जगह बनाने के लिए वह मुख्यमंत्री से बात करें।  

संघर्ष समिति सरकार को पहले ही आगाह कर चुकी है कि हवाई अड्डे का निर्माण किसी अन्य स्थान पर किया जाए और बल्ह की उपजाऊ भूमि और घनी आबादी को न उजाड़ा जाय। लेकिन सरकार राजस्व विभाग के कर्मचारियों को प्रस्तावित हवाई अड्डे के क्षेत्र में भेजकर लगातार सर्वे करवा रही है, कभी चूबवे कंपनी और कभी ओएलएस सर्वे करवा रही है। किसानों से छुपाकर के किसानों की अनदेखी करके सरकार एकतरफा आगे बढ़ रही है।

हाल ही में सरकार ने 2020 के सर्किल रेट जारी किए हैं, जिसके अनुसार यदि हवाई अड्डा बनता है तो राज्य उचमार्ग और अन्य सड़कों से सौ मीटर से बाहर डेढ़ लाख से पन्द्रह लाख तक प्रति बीघा के हिसाब से विभ्भिन मुहालों में विभिन्न दरों पर मुआवजा मिलेगा। इस बाबत जिलाधीश मंडी से जब यह जानने की कोशिश की कि कितने लोग विस्थापित होंगे और अभी तक सरकार क्या क्या कार्य कर चुकी है,उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया जिससे बल्ह के किसानों में भारी रोष व्याप्त हे।

विधयाक इन्दर गांधी ने आश्वाशन दिया की जल्दी ही मुख्यमंत्री से शीघ्रातिशीघ्र समय लेकर समिति द्वारा उठाये गए हवाई अड्डे के बारे में मुद्दों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा जायेगा। माननीय विधायक महोदय ने यह भरोसा भी दिलाया कि में बल्ह के किसानों के साथ हमेशा बल्ह की जनता के साथ खड़ा रहूंगा और किसानों कि उचित मांगों को हर स्तर पर उठाता रहूंगा।