Follow Us:

लोगों के समाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए सरकार संवेदनशील: सरवीण चौधरी

मृत्युंजय पुरी |

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, सरवीण चौधरी ने बुधवार को वर्चुअल रैली के माध्यम से बैजनाथ विधान सभा क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं, महिलाओं, किसानों, बागवानों, गरीबों सहित हर वर्ग के समाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए संवेदनशीलता से कार्य कर रही है। केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र के सहयोग से प्रदेश के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में इन योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जा रहा है।  

उन्होंने कहा कि जयराम सरकार ने सबसे पहला कार्य वृद्धजनों के लिए पेंशन की आयु को 80 से कम कर 70 वर्ष किया और इससे प्रदेश के 2 लाख 85 हजार लोग लाभांवित हो रहे हैं। लोगों को राहत देने के लिए समाजिक सुरक्षा को बढ़ाया गया है। कोविड-19 के दौरान लगभग 5 लाख 69 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अग्रिम भुगतान करने पर 424 करोड़ 58 लाख रुपये व्यय किये गये।

इस दौरान 1 लाख 73 हजार 607 समाजिक सुरक्षा पेंशन के नयें मामले भी स्वीकृत किये गया। सरकार द्वारा विकास में जनसहभागिता को सुनिश्चित कर प्रदेश के हर वर्ग को लाभ देने का प्रयास किया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोविड़-19 से प्रदेश के नागरिक भी किसी न किसी रूप में प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए सरकार ने जनमंच कार्यक्रम आरंभ किया गया था।  प्रदेश में सभी विधान सभा क्षेत्रों में 189 जनमंच कार्यक्रम आयोजित किये गये और इन जनमंच कार्यक्रमों में लोगों की लगभग 45 हजार समस्याएं आई जिसमें से 91 प्रतिशत का निपटारा कर दिया गया है। कोविड़ संक्रमण के कारण जनमंच का आयोजन संभव नहीं हो पा रहा है ऐसे में लोगों की समस्याएं के निपटारे के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना बहुत कारगर सिद्ध हो रही हैं और इससे लगभग एक लाख से अधिक समस्याओं का निपटारा किया गया।