Follow Us:

मंदिरों के कपाट खोल सकती है हिमाचल सरकार, संकेत के बाद ऊना प्रशासन ने चिंतपूर्णी मंदिर का लिया जायज़ा

दीक्षा बैंस, ऊना |

कोरोना संकट से धीरे-धीरे उभरने के प्रयास के तहत हिमाचल सरकार प्रदेश के सभी मंदिरों के कपाट खोलने पर विचार कर रही है। सरकार के इस संकेत के बाद प्रदेश में सभी प्रमुख शक्तिपीठ मंदिरों की व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया जा रहा है । इसी क्रम में ऊना प्रशासन ने भी शक्तिपीठ मंदिर चिंतपूर्णी के धार्मिक क्षेत्र का जायज़ा लिया। प्रशासन ने जायज़ा लेने के बाद इसकी रिपोर्ट सरकार को देने और सरकार के अंतिम निर्णय के बाद मंदिर खोलने का दावा किया है ।

हिमाचल प्रदेश मे मंदिरों के कपाट खोलने को लेकर प्रदेश सरकार ने संकेत दिए है। सरकार ने इसके लिए एक एसओपी बनाने की बात कही है। इसी के मद्देनजर ऊना में जिला प्रशासन ने चिंतपूर्णी मंदिर के कपाट खोलने के लिए कदमताल की। जिसके तहत डीएम की अगुवाई में ज़िले के अधिकारियों ने मंदिर क्षेत्र का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। प्रशासन के मुताबिक प्रदेश सरकार चिंतपूर्णी मंदिर को खोलने की अनुमति देती है तो कोरोना वायरस के सभी नियमों की पालना के साथ मंदिर खोलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रशासनिक अधिकारियों ने मंदिर परिसर सहित आसपास के क्षेत्रों का दौरा किया। हालांकि मंदिर को पहले रिहर्सल के तौर पर स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए खोला जाए अथवा बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को भी दर्शन की अनुमति दी जाए, इसके बारे में अभी तक कोई विचार-विमर्श नहीं किया गया है। बहरहाल मंदिरों के कपाट सरकार के अंतिम निर्णय के बाद ही खोले जाएंगे, ये तय है।