Follow Us:

169 दिन बाद पटरी पर लौटी मेट्रो, शुरू में सुबह के चार घंटे और शाम के चार घंटे चलेगी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

राजधानी की लाइफलाइन और सार्वजनिक यातायात की रीढ़ माने जाने वाली दिल्ली मेट्रो 169 दिन के बाद सोमवार को फिर पटरी पर लौट आई। कोरोना महामारी संकट की वजह से रविवार 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के लिए बंद की गई मेट्रो अब तक बंद थी। डीएमआरसी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यात्रियों से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तय किए गए नियमों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने बताया कि 49 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर 37 स्टेशन खुले रहेंगे। दिल्ली मेट्रो फिलहाल 20 फीसदी यात्रियों के साथ संचालित होगी जबकि एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के 15 स्टेशनों पर केवल एक गेट से ही प्रवेश और निकास होगा।  

पहले चरण में सोमवार और मंगलवार को दिल्ली मेट्रो की केवल यलो लाइन शुरू होगी जो समयपुर बादली से लेकर गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर के रूट पर चलती है। इस लाइन से जुड़े वो स्टेशन जो कंटेनमेंट जोन के दायरे में हैं, बंद रहेंगे। दो दिन बाद 9 से 12 सितंबर तक चरणवार अन्य लाइनें भी खोल दी जाएंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों से जरूरी होने पर ही मेट्रो में सफर करने और कोच में एक-दूसरे से बेवजह बात नहीं करने की अपील की है ताकि कोरोना फैलाव की आशंका को टाला जा सके। शुरू में सुबह चार घंटे, यानी 7:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक और शाम को चार घंटे, यानी 4:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक मेट्रो चलेगी। धीरे-धीरे अन्य मेट्रो लाइनें भी शुरू की जाएंगी और 12 सितंबर से सभी लाइनों पर मेट्रो ट्रेनें सुबह 6:00 बजे से लेकर रात के 11:00 बजे तक चलनी शुरू हो जाएंगी।

मेट्रो के लिए सबसे बड़ी चुनौती सोशल डिस्टेंसिंग को मेंनटेन करना होगा क्योंकि कोरोना की गाइडलाइन्स के चलते हमारी क्षमताएं कम हो जाएंगी। जैसे अभी पीक ऑवर्स में हम एक कोच में लगभग 360 से 400 लोगों को लेकर जाते हैं लेकिन अब हम सिर्फ 50 लोगों को ही लेकर जा पाएंगे। अगर इससे ज़्यादा लोग सिस्टम में आते हैं तो हमें क्राउड मैनेटमेंट जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के चीफ ने कहा कि शुरुआत में मेट्रो की एक लाइन ही खोली जाएगी। इस पर मेट्रो के चलने का समय निर्धारित किया गया है। इस पर सुबह 7 से 11 बजे तक जबकि शाम को 4 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मेट्रो चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशन पर कुछ चुनिंदा गेट को ही एंट्री के लिए खोलना जाएगा। एग्जिट के लिए अलग गेट होगा। केवल स्मार्ट कार्ड और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने की अनुमति होगी।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मेट्रो सर्विस चलाने को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम एसओपी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मेट्रो क्रमबद्ध तरीके से चलाई जाएगी। गाइडलाइन के अनुसार, एक लाइन से अधिक वाली मेट्रो सर्विस को क्रमबद्ध चलाया जाएगा। हालांकि सभी कॉरिडोर 12 सितंबर तक चला दिए जाएंगे। शुरुआत में रोजाना यह कम समय के लिए चलाई जाएगी, लेकिन 12 सितंबर को पूरी तरह से चलने लगेगी। एसओपी के अनुसार, कंटेनमेंट जोन में आने वाले स्टेशन बंद रहेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए स्टेशन के अंदर और बाहर मार्किंग की जाएगी। मास्क पहनना सभी स्टाफ और यात्रियों के लिए अनिवार्य होगी। पेमेंट बेसिस पर लोगों को मास्क भी दिए जाएंगे।