Follow Us:

बिजली के अघोषित कटों से जनता को राहत दे सरकार: कांग्रेस

पी.चंद, शिमला |

शिमला में जुब्बल-नावर-कोटखाई ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोतीलाल डेरटा ने रोहड़ू में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा की। जुब्बल नावर कोटखाई में सेब सीजन जोरों पर चल रहा है। वहीं, बिजली के अघोषित कटों से बागवानों में भारी आक्रोश है। एक तो पहले ही श्रमिकों की भारी कमी के चलते अधिकतर जगहों पर सेब ग्रेडिंग और पैकिंग मशीनों के माध्यम से पैक हो रहा हैं। ऐसे में बार-2 बिजली के अनगिनत कटो से बागवानों को प्रतिदिन आर्थिक नुक़सान उठाना पड़ रहा है।

जिसका जीता-जागता उदाहरण हैं कि गत तीन दिनों तक जुब्बल-नावर सहित पूरे रोहड़ू उपमंडल में मौसम साफ़ होने के बावजूद भी विद्युत आपूर्ति से बाधित रहीं। बिजली के अघोषित कटों के चलते सरकारी कार्यालयों में जनता को रोजमर्रा के काम करवाने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।  डेरटा ने कहा कि जुब्बल-नावर-कोटखाई में विद्युत संबंधित समस्याओं में सुधार की दृष्टि से पूर्व कांग्रेस सरकार ने महत्वाकांक्षी  योजनाएं स्वीकृत करवाई थी जिनमें प्रमुख कोटखाई से गंगटोली विद्युत लाइन बदलने के लिए ₹3.59 करोड़, हाटकोटी में 66 केवी विद्युत नियंत्रण उपकेंद्र स्थापित करने के लिए  ₹18 करोड़, नावर क्षेत्र के पुजाली नंबर चार में  22 केवी विद्युत नियंत्रण उपकेंद्र स्थापित करने के लिए  2.11 करोड़ रुपये स्वीकृत करवाएं थे।

इसी तरह पूर्व कांग्रेस सरकार ने प्रगतिनगर में देवगढ़, गुम्मा, हिमरी, पुड़ग और बलसन क्षेत्र की पंचायतो के लिए ₹ 3.57 करोड़ की लागत से बनने वाले 22 केवी विद्युत नियंत्रण उपकेंद्र स्वीकृत करवाया था। उसे भाजपा सरकार ने अन्य जगह को स्थानांतरित कर दिया। वर्तमान भाजपा सरकार की उदासीनता के चलते पूर्व कांग्रेस सरकार के समय की स्वीकृत विद्युत योजनाएं बजट और टेन्डर होने के बावजूद भी अधर में लटकी हुई  हैं। वर्तमान सरकार विद्युतीकरण के क्षेत्र में पिछले ढाई वर्षो में एक भी नई योजना नहीं ला पाई बल्कि हालात यह हैं कि सरकार के बड़े-2 दावों के विपरीत विभाग के पास बिजली मीटर का खम्बा लगाने के लिए  बजट तक नहीं हैं।

डेरटा ने सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के कार्यकाल में मूलभूत सुविधाएं चरमरा गई हैं और सरकार के सेब सीज़न से पूर्व किए गए  सभी दावें हवा हो चुके हैं। कोरोना काल में जहां सरकार को चाहिए था कि बाग़वानो को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए कड़े कदम उठाएं वहीं सरकार की उदासीनता के चलते जनता को मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरसना पड़ रहा हैं। बागवानों की समस्याओं की सुनवाई नहीं हो रही और जुब्बल-नावर-कोटखाई लावारिस हो चुका हैं।

ब्लॉक युवा कांग्रेस जुब्बल के अध्यक्ष संदीप सेहटा की अध्यक्षता में बिजली विभाग के वृत कार्यालय रोहड़ू में युवा कांग्रेस ने सांकेतिक धरना देते हुए चेताया कि यदि बिजली के अघोषित कटो को नहीं रोका गया तो युवा कांग्रेस बागवानों को साथ लेकर विभाग के खिलाफ़ सड़कों पर उतरेंगी। डेरटा की अगुआई में उपमंडलाधिकारी रोहड़ू के माध्यम से महामहिम राज्यपाल को ज्ञापन भी सौंपा गया। उन्होंने ज्ञापन के माध्यम से राज्यपाल से अनुरोध किया हैं कि बिजली की व्यवस्था को सुधारने बारें गंभीरतापूर्वक आवश्यक कदम उठाएं जाएं जिससे बागवानों, छात्रों और आम जनता को राहत मिल सकें।