Follow Us:

ABVP ने आज महाविद्यालय की विभिन्न मांगों को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर को सौंपा ज्ञापन

पी.चंद, शिमला |

आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद संजौली महाविद्यालय इकाई द्वारा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी छात्रों की विभिन्न मांगों को लेकर हिमाचल प्रदेश शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर को को ज्ञापन सौंपा। इकाई उपाध्यक्ष सुशान्तिका वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थी परिषद काफी लंबे समय से इन मांगों को प्रशासन के सामने रखती आई है। लेकिन इस पर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई।

जिला संयोजक सचिन ने बताया कि केंद्रीय उत्कृष्ट महाविद्यालय संजौली एक मात्र ऐसा महाविद्यालय है। जिसको उत्कृष्ट की उपाधि मिली है। परंतु अभी भी यहां पर छात्राओं के लिए छात्रावास नहीं बना है और न इस महाविद्यालय का मास्टर प्लान अभी भी पूर्ण है। एक मात्र उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र होने पर प्रवेश प्रक्रिया में काफी होड़ इस महाविद्यालय में होती है और बहुत मेरिट इस महाविद्यालय में जाति है। जिसके चलते यहां पर सभी को प्रवेश नहीं मिल पाता और ऐसी परिस्थिति में यहां पर सेल्फ फाइनांस के रूप में भी पांच प्रतिशत सीटे हो जिससे महाविद्यालय के लिए भी आर्थिक तौर पर भी लाभदायक रहेगी।

शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने आश्वासन देते हुए कहा कि इन मांगों को ध्यान में रख कर इन्हें जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने चेतावनी देते हुए बताया कि अगर इन मांगों को पूरा नहीं किया गया तो आने वाले समय में विद्यार्थी परिषद उग्र से उग्र आंदोलन करेगी।

इसमें हमारी मांग इस प्रकार से है
1 महाविद्यालय में छात्राओं के लिए छात्रावास का निर्माण जल्द से जल्द किया जाए
2 महाविद्यालय में छात्रों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए
3 अंग्रेजी, इतिहास, इकनॉमिक , बीएसई, सोशियोलॉजी में ऑनर्स कोर्स शुरू किए जाए
4 सेल्फ फाइनेंस कोटा के तहत प्रत्येक विषय में न्यूनतम पांच प्रतिशत सीटें बढ़ाई जाए
5 महाविद्यालय के मास्टर प्लान के तहत जल्द काम शुरू किया जाए
6 महाविद्यालय में स्टेडियम का निर्माण जल्द किया जाए