Follow Us:

हमीरपुरः तकनीकी शिक्षा मंत्री मंत्री राम लाल मारकंडा ने किया वैब स्टूडियो और डाटा सेंटर का उदघाटन

नवनीत बत्ता, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर में तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी और जनजातीय विकास मंत्री राम लाल मारकंडा ने मटाणी में स्थित हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के परिसर में अत्याधुनिक वैब स्टूडियो और डाटा सेंटर का उद्घाटन किया। हमीरपुर के कोरोना संकट के कारण यह उद्घाटन समारोह सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य आवश्यक सावधानियों के साथ आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मारकंडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने तकनीकी विवि के लिए 10 करोड़ का बजट रखा है। यहां ढांचागत विकास, नए पदों के सृजन और अन्य सुविधाओं के लिए भी सरकार जल्द निर्णय लेगी। विवि परिसर में स्थापित अत्याधुनिक वैब स्टूडियो और डाटा सेंटर आधुनिक एवं ऑनलाइन शिक्षा और डाटा कलेक्शन में एक मील का पत्थर साबित होगा। वैब स्टूडियो को रेडियो से भी जोड़ा जाएगा। विवि के लिए जमीन हस्तांतरण प्रक्रिया को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है। यहां आवासीय भवनों और जनजातीय छात्रावास के निर्माण की प्रक्रिया भी अगले सत्र से शुरू कर दी जाएगी। पीएचडी और कंप्यूटर साइंस में बीटैक के अलावा यहां स्किल सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।

विद्यार्थियों और शिक्षकों से रिसर्च कार्यों के लिए आगे आने की अपील करते हुए तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि अनुसंधान एवं नए आईडियाज के लिए तकनीकी विवि विद्यार्थियों को 50-50 हजार रुपये और शिक्षकों को 3-3 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगा। किसी भी विश्वविद्यालय की पहचान उसके अनुसंधान कार्यों से होती है। तकनीकी विवि में इस दिशा में अधिक से अधिक कार्य होना चाहिए। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी इस पर विशेष बल देने की बात कही गई है। इसी के मद्देनजर तकनीकी विवि का नाम अब तकनीकी एवं स्किल विश्वविद्यालय करने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि तकनीकी एवं वोकेशनल शिक्षा को प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचाया जाएगा। इसी कड़ी में लाहौल-स्पिति में तकनीकी विवि के ऑफ कैंपस कोर्स आरंभ किए गए हैं।

डॉ मारकंडा ने कहा कि तकनीकी शिक्षण संस्थानों से निकले विद्यार्थी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, स्टार्टअप और स्टैंड अप इंडिया जैसी योजनाओं के माध्यम से स्वरोजगार के साधन विकसित कर सकते हैं। इससे वे अपना कारोबार शुरू करने के साथ-साथ कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं। मारकंडा ने तकनीकी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों से विद्यार्थियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने और अपने आस-पास के स्कूलों के विद्यार्थियों की कैरियर काउंसलिंग करने की अपील की। समारोह के दौरान डॉ मारकंडा ने विवि के न्यूज लैटर हिमटैक के दूसरे संस्करण और रिसर्च जर्नल थर्ड आई के सातवें संस्करण का विमोचन भी किया।