Follow Us:

कैबिनेट बैठक: विधायक क्षेत्र विकास निधि स्‍वीकृत, 1 अक्टूबर से खुलेंगी ITI 

पी. चंद शिमला |

शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक हुई। बैठक में विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत 50 लाख की धनराशि जारी करने को मंजूरी दे दी गई है। मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान 25 लाख रुपये की पहली किस्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए जारी होगी। विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना के तहत अक्टूबर माह में यह जारी की जाएगी। दूसरी किस्त 25 लाख रुपये की पंचायती राज चुनाव के बाद जारी होगी।

बैठक में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे को लेकर भी विस्तृत चर्चा हुई और कैबिनेट के समक्ष प्रजेंटेशन दी गई। कैबिनेट ने रिज मैदान में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा स्थापित करने का फैसला लिया है। इस मूर्ति के निर्माण का कार्य ख्याति प्राप्त मूर्तिकार पदमश्री एवं पदम भूषण पुरस्कार से विभूषित राम वी सतार और अनिल सतार को प्रदान किया जाएगा। 

कैबिनेट ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के तहत पहली अक्टूबर से राज्य के सभी ITI खोलने का फैसला लिया है। कांगड़ा जिला में प्रसिद्ध शक्तिपीठ चामुंडा मंदिर के तहत हिमानी चामुंडा रोपवे परियोजना के ड्राफ्ट एमओयू को मंजूरी प्रदान की गई। इसके तहत चामुंडा मंदिर ट्रस्ट की ओर से जमीन हस्तांतरण का मामला सिरे चढ़ेगा।

कैबिनेट में आयुर्वेद विभाग का नाम बदलकर आयुष विभाग करने का फैसला लिया है। बेहतर आयुर्वेदिक चिकित्सा सेवा प्रदान करने के लिए दैनिक वेतन आधार पर आयुर्वेद विभाग में पंचकर्म मालिश के 35 पदों को बनाने और भरने के लिए अपनी सहमति दी। इसके अलावा सीधी भर्ती के माध्यम से योजना विभाग में विभिन्न श्रेणियों में 8 पदों को भरने की भी मंजूरी दी गई है। सैनिक कल्याण विभाग में दैनिक वेतन भोगी अधार पर उप निदेशक के सात पदों को भरने के लिए अपनी स्वीकृति दी।