Follow Us:

कांगड़ा: जल शक्ति मंत्री ने 5.14 करोड़ की मझैरना सिंचाई योजना का किया शिलान्यास

|

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने गुरुवार को बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के मझैरना में 5.14 करोड़ की उठाऊ सिंचाई योजना का शिलान्यास किया। इस योजना से मझैरना अप्पर, मझैरना लोअर और चकोल बहडु गांव की 176.84 हैक्टेयर भूमि पर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हर घर को नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करवाने और हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाने के लिये व्यापक स्तर पर कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। सिंचाई योजनाओं के माध्यम से फसलों में विविधता लाने और सब्जियों के उत्पादन को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि कृषकों की आय में वृद्धि की जा सके। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा लोगों को स्वाबलंबी बनाने की दिशा में शिवा परियोजना के माध्यम से अनोखी पहल की गई है। इसके तहत तीन प्रमुख विभाग किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए सहायता उपलब्ध करवा रहे हैं। इससे किसानों को राहत के साथ लोगों को घर के नज़दीक रोज़गार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं। इस परियोजना के तहत फलों के लिए जलवायु की अनुकूलता, किसानों की मांग के अनुसार फलों के बगीचे विकसित किये जा रहे हैं और उन्नत किस्म के फलों को तैयार करने के लिए 80:20 के अनुपात में किसानों को सहयोग दिया जा रहा है।

महेंद्र सिंह ने जन साधारण से अपील की कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए सार्वजनिक स्थलों पर मॉस्क का प्रयोग अवश्य करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, समय-समय पर अपने हाथ अच्छी तरह से धोते रहें और किसी भी प्रकार के बुखार, खांसी जुकाम इत्यादि के लक्षण होने पर तुरन्त स्वास्थ्य विभाग को सम्पर्क करें।
इस दौरान जल शक्ति मंत्री ने लोगों की समस्यायें भी सुनीं तथा अधिकांश का निपटारा मौके पर कर शेष समस्याओं के समाधान के लिये उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये।