Follow Us:

कांगड़ाः कतियाला में खोले गए ठेके का विरोध जारी, महिलाओं ने किया भजन कीर्तन

मृत्युंजय पुरी |

जिला कांगड़ा के लंज कतियाला में खोले गए शराब ठेके को लेकर ग्रामीणों का 41वे दिन भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा। जिसके लिए रोज विरोध कर रही महिलाओं ने ठेके पर ढोलकी चिमटा से भजन कीर्तन शुरू किया और कहा कि यह सिलसिला तब तक चलता रहेगा जब तक ठेके को यहां से नहीं हटाया जाएगा। ग्रामीणों  के मुताबिक उक्त ठेके को यहां से शिफ्ट करने के लिए एक्साईज विभाग ने विधायक के सामने 10 दिन का टाइम मांगा था।  लेकिन 10 दिन पूरे होने के बाद भी ठेके को यहां से शिफ्ट नहीं किया गया। विरोध कर रहे लोगों ने एसडीएम देहरा और डीसी कांगड़ा को फोन करके सूचित किया की ठेके को यहां से अभी भी शिफ्ट नहीं किया गया है। गुस्साए लोगों ने ठेकेदार और एक्साइज विभाग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में नारेबाजी की और ठेके को तुरंत बंद करने की मांग की।

ग्रामीणों के मुताबिक 6 सितंबर को यहां पर अचानक ठेका खोल दिया गया। जिसकी भनक लगते ही ग्रामीणों ने पहुंच कर उक्त ठेके को बंद करवाया। लेकिन अगले दिन भी ठेकेदार ने ठेके को जबरदस्ती खोल दिया। इसी कड़ी में ग्रामीणों का एक प्रतिनिधि मंडल जिलाधीश महोदय से धर्मशाला में मिला और जिलाधीश ने भी ठेके को यहां से शिफ्ट करने का आश्वासन दिया उसके बाद ठेके पर एक बार फिर से ग्रामीण और एक्साइज विभाग और देहरा के विधायक होशियार सिंह मौके पर पहुंचे और ठेके को 10 दिन के भीतर यहां से शिफ्ट करने का समय मांगा। लोगों ने कहा कि उक्त ठेके के खुलने से आने जाने वाली राहगीर महिलाओं और कुछ दूरी पर बने पंचायत भवन में जाने वाले आम लोगों को परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। क्योंकि जब से यहां ठेका खुला है तब से शराबियों का जमघट सारा दिन लगा रहता है। जिससे आने जाने वाले राहगीरों को मुश्किलें पैदा हो रही है।

विरोध में उतरे लोगों ने कहा कि अगर यही हाल रहा तो मजबूरन हमें कोर्ट का दरवाजा खटकाना पड़ेगा। क्योंकि इससे पहले भी उन्होंने लिखित रूप में एक्साइज विभाग जिलाधीश महोदय और थाना हरिपुर प्रभारी को लिखित प्रस्ताव पारित करके भेजे हैं। जिस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। गुस्साए लोगों ने प्रशासन को चेताया कि ठेके पर अब जो भी तोड़फोड़ या कोई नुकसान होगा उसका जिम्मेदार प्रशासन और विभाग खुद होगा।