Follow Us:

चार्ली पेंग मामले के बाद हिमाचल पुलिस अलर्ट, CID में भर्ती होंगे तिब्बती और चाइनीज भाषा जानने वाले

मृत्युंजय पुरी |

चीनी नागरिक चार्ली पेंग की गिरफ्तारी के बाद हिमाचल पुलिस अलर्ट हो गई है। चार्ली पेंग दिल्ली में कुछ लामाओं के संपर्क में था। जांच एजेंसियों को पता चला है कि वह बौद्ध धर्म के सर्वोच्च गुरु दलाई लामा और उनके सहयोगियों के बारे में जानकारी जुटा रहा था। हवाला मामले में इनकम टैक्स विभाग ने उसे गिरफ्तार कर लिया। हिमाचल में भी चार्ली पेंग के तीन संपर्क सामने आए थे। इसमें एक कांगड़ा के बीड़ बिलिंग और जोगिंद्रनगर के चौतड़ा में था। एक माइग्रेट होकर कर्नाटक चला गया था। इस मामले के बाद अब हिमाचल पुलिस में तिब्बती और चाइनीज भाषा जानने वालों की कमी खलने लगी है। क्योंकि हिमाचल पुलिस के अधिकारियों को ऐसे मामलों में तिब्बती और चाइनीज समझने में दिक्कत होती है। ऐसे में हिमाचल पुलिस ने सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है, जिसमें पुलिस में तिब्बती और चाइनीज जानने वाले तीन लोग होने की बात कही है। यह जानकारी खुद हिमाचल पुलिस के डीजीपी संजय कुंडू ने धर्मशाला में प्रेसवार्ता के दौरान दी। 

डीजीपी ने कहा कि चार्ली पेंग मामले के बाद पुलिस अलर्ट हो गई है। हमने रिलाइज किया है कि चाइनीज और तिब्बतीयन इश्यू रहेगा, ऐसे में पुलिस में तिब्बती और चाइनीज भाषा जानने वाले तीन लोगों की जरूरत है। क्योंकि ऐसे मामलों में हमें केंद्रीय एजेंसियों पर निर्भर रहना पड़ता है। कभी वह आते हैं और कभी नहीं। तिब्बती और चाइनीज भाषा का पता ना होने से जांच में दिक्कत होती है। इसलिए सरकार को प्रस्ताव भेजा है कि सीआईडी में तीन तिब्बती और चाइनीज भाषा जानने वालों की भर्ती की जाए। इसमें एक शिमला एक धर्मशाला और एक कुल्लू के आसपास तैनात रहेगा। सरकार इसे मंजूरी देती है तो आगामी कार्रवाई की जाएगी।

हर जिला में खुलें साइबर क्राइम थाने

डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि हिमाचल में अब क्राइम ट्रेंड बदला है। अब सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने व ऑनलाइन ठगी का प्रचलन बढ़ा है। ऐसे में हिमाचल के हर जिले में साइबर क्राइम थाना खोलने की जरूरत है। इसके लिए भी प्रस्ताव सरकार को भेजा है। अभी शिमला में ही सीआईडी क्राइम थाना है। इसके अलावा अटल टनल रोहतांग की सुरक्षा को लेकर भी सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है। इसमें लाहुल स्पीति की साइड सिसु में और मनाली की साइड गुमटी में पुलिस थाना खोलने की बात है। आगामी कैबिनेट में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा। उन्हें उम्मीद है कि सरकार प्रस्ताव को मंजूरी देगी।

डीजीपी ने कहा कि धर्मशाला में डीआईजी इंटेलिजेंस का ऑफिस जल्द शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इस वक्त उनके काफी अधिकारी बिहार चुनाव के लिए गए हैं। जैसे ही बिहार चुनाव हो जाते हैं तो सरकार को धर्मशाला में किसी डीआईजी रेंक के अधिकारी की तैनाती के लिए लिखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि बिहार चुनाव में हिमाचल से 600 जवान गए हुए हैं। हर जवान को सैनिटाइजर और मास्क दिए गए हैं। साथ ही प्रति जवान पांच सौ रुपये अतिरिक्त दिए गए हैं। यह पैसे सैनिटाइजर व मास्क आदि खरीदने के लिए दिए हैं। साथ ही पांच लाख एडवांस भी दिए हैं। यह इसलिए दिए हैं कि अगर किसी जवान को स्वास्थ्य सुविधा की जरूरत पड़ती है तो उसका अच्छे अस्पताल में उपचार करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि अभी कुल्लू में इंटेलिजेंस ट्रैफिक सिस्टम  शुरू किया गया है। आने वाले समय में पूरे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर भी इसे पूरे प्रदेश में लागू करने पर सहमत हैं।

वहीं, कंडक्टर भर्ती मामले में डीजीपी ने कहा कि मामले में 6 लोग गिरफ्तार किए हैं। मामले की जांच जारी है। जांच के बाद ही वह कुछ बोल पाएंगे।