Follow Us:

पानी संस्था ने लांच की HRDP, बेरोजगारों, किसानों और युवाओं के लिए ग्रामीण स्तर पर करेगी काम

मृत्युंजय पुरी |

जिला कांगड़ा के नगरोटा बगवां ब्लाक में पीपुल्स एक्शन नेशनल इंटीग्रेशन (पानी) संस्था ग्रामीण क्षेत्रों में उतरी है। संस्था द्वारा बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध करवाने सहित स्वरोजगार से जोडने, किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने सहित युवाओं तक सरकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। संस्था ने ग्रामीण विकास के लिए सोमवार को धर्मशाला में समग्र ग्रामीण विकास परियोजना (एचआरडीपी)लांच की। इस दौरान एडीसी राहुल कुमार विशेष तौर पर उपस्थित रहे। वर्तमान में संस्था नगरोटा बगवां ब्लाक के 15 गांवों में कार्य कर रही है। संस्था द्वारा एचआरडीपी के माध्यम से आगामी 4 वर्षों तक 15 गांवों में आजीविका संवर्धन, स्वास्थ्य, स्वच्छता, बेहतर शिक्षा, मृदा एवं जल प्रबंधन क्षेत्र में कार्य करेगी।

एडीसी जिला कांगड़ा राहुल कुमार ने कहा कि पानी फाउंडेशन, एचडीएफसी बैंक सीएसआर के सहयोग से समग्र ग्रामीण विकास परियोजना के तहत प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। जिसका नगरोटा बगवां ब्लाक की 15 पंचायतों पर फोकस रहेगा। ग्रामीण विकास के लिए यह संस्था काम करेगी और आगामी समय में जिला की अन्य पंचायतों में भी फाउंडेशन अपने कार्यों को लेकर जाएगी। ग्रामीण विकास के तहत पानी फाउंडेशन ग्रामीण विकास के तहत संचालित योजनाओं में योगदान देगी।

पानी संस्था के परियोजना प्रबंधक सतीश चौहान ने कहा कि किसानों को प्रोत्साहित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। किसानों को बकरी, मुर्गी दे रहे हैं, जिससे गांवों में स्वरोजगार शुरू हो सके। किसान अपनी फसल कैसे बढ़ाएं और मशरूम को व्यापार के रूप में प्रमोट करने के लिए कार्य किया जा रहा है। मुर्गी या बकरी ठीक संख्या में दी जा रही हैं, जिससे किसानों को उनका लाभ मिल सके।