Follow Us:

मंडी: ऑनलाइन पढ़ाई के लिए छोटे भाई ने फोन नहीं दिया तो बहन ने निगल लिया ज़हर

बीरबल शर्मा |

गरीबों पर ऑनलाइन पढ़ाई किस तरह से भारी पड़ रही है, इसका एक अति दुखद परिणाम मंडी जिले के करसोग विधानसभा क्षेत्र के पांगणा में देखने को मिला है। यहां मशोग पंचायत के गरीब दलित नरेश कुमार की आठवीं कक्षा में पढ़ रही बेटी सपना ने अपने छोटे भाई से ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल मांगा। उसके भाई पांचवी का छात्र है और उसका भी टेस्ट था और वह भी मोबाइल पर पढ़ाई कर रहा था। छोटे भाई ने बहन को मोबाइल नहीं दिया तो तैश में आकर सपना ने घर में रखी कीटनाशक दवाई पी ली।

कुछ ही देर में उसकी तबीयत बिगड़ने लगी, उल्टियां आने लगी थी तो माता-पिता को शक हुआ और उन्होंने पाया कि उसके मुंह से कीटनाशक की गंध आ रही है। यह वाक्या बीते रविवार 18 अक्तूबर का है। परिजन सपना को अस्पताल ले गए मगर हालत अधिक बिगड़ जाने पर उसे आईजीएमसी ले गए। सपना आठ दिनों तक आईजीएमसी में जिंदगी मौत से लड़ती रही मगर आठ दिन बाद बीती रात उसने दम तोड़ दिया। उसकी मौत की खबर से पूरे क्षेत्र में सनसनी दौड़ गई और शोक की लहर फैल गई।

गांव के नानक चंद ने बताया कि यह बेहद गरीब दलित परिवार है। आय का कोई साधन नहीं है। नरेश कुमार के चार बच्चे हैं जिनमें तीन लड़कियां औ एक लड़का है। सपना तीसरे नंबर की थी। गरीब परिवार को जहां सपना की जान बचाने के लिए शिमला में जाकर इलाज करवाना पड़ा मगर बच नहीं सकी। वहीं उन पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। सपना का शव सोमवार देर शाम ही गांव पहुंच पाया जहां पर उसका अंतिम संस्कार किया गया। लोगों ने प्रशासन औऱ सरकार से इस गरीब परिवार को आर्थिक मदद देने की मांग की है। इस घटना ने ऑनलाइन पढ़ाई गरीबों पर कितनी भारी पड़ रही है यह इसका साक्षात उदाहरण है।