Follow Us:

वैश्विक जैविक गांव उत्सव आयोजित करने की योजना: कुलपति

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एचके चौधरी ने कहा है कि कृषि विवि एक वैश्विक जैविक गांव उत्सव आयोजित करने की योजना बना रहा है। प्रदेश वूल फेडरेशन के अध्यक्ष  त्रिलोक कपूर बैठक कि अध्यक्षता करते हुए जापान के टिकाउ कृषि वैज्ञानिक डॉ हीरो सैन, विश्वविद्यालय  के डीन, निदेशक, वैज्ञानिक और प्रदेश के विभिन्न विकास विभागों के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि भोजन, ऊर्जा, पानी और आश्रय के लिए जैविक खेत समय की आवश्यकता थी। वैश्विक जैविक गांव उत्सव किसानों और अन्य  हितधारकों को ऐसी उपयोगी तकनीकों का प्रदर्शन करके किसानों की आय बढ़ाने में सरकार के प्रयासों को मजबूत कर सकता है।

प्रो चौधरी ने कहा कि उनका विश्वविद्यालय अन्य हितधारकों को शामिल करने के भी प्रयास करेगा और निकट भविष्य में पालमपुर में जैविक गांव फेस्टिवल आयोजित करने की योजना बना रहा है। हिमाचल प्रदेश विविधता से भरा प्रदेश है और किसान बहुत कुशाग्र हैं। वे एकीकृत खेती के बारे में जानते हैं और समय बर्बाद नहीं करते हैं। जनजातीय क्षेत्रों के किसान जलवायु परिवर्तन के अनुसार फसलों को बदलते रहते हैं। कुछ प्रगतिशील किसान बाजार की जरूरतों के अनुसार ही कार्य करते हैं। समय-समय पर विश्वविद्यालय के अनुसंधान और विस्तार केंद्रों ने भी उनकी बहुत मदद की है।

विश्वविद्यालय प्रगतिशील किसानों को उनकी बात सुनने और उनके समृद्ध अनुभव को समझने के लिए इस उत्सव में आमंत्रित करेगा और वैज्ञानिकों को उनकी वास्तविक समस्याओं को जानने के लिए किसानों के खेतों में समय बिताने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। हमारी कृषि धरोहर की रक्षा के लिए विश्वविद्यालय में विभिन्न वस्तुओं के लिए एक भौगोलिक संकेत (जीआई) समूहों का गठन किया गया है।  

त्रिलोक कपूर ने बताया कि किसानों और पशुपालकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रौद्योगिकियों की आवश्यकता है। उन्होंने सभी से किसानों की आय बढ़ाने में मदद करने के लिए कहा। उन्होंने भेड़ और बकरी पालकों के मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की औऱ कहा कि विश्वविद्यालय अनुसंधान और प्रौद्योगिकी किसानों के लिए सहायक होगा।  वैश्विक जैविक गांव उत्सव पालमपुर में सक्रियता लाएगा।

डॉ हीरो सैन ने कृषि प्रस्तुतियों को बढ़ाने के लिए जलवायु स्मार्ट कृषि पर एक प्रस्तुति दी। उन्होंने सुरक्षित भोजन की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सुरक्षित खेती प्रणालियों और आधुनिक प्रौद्योगिकियों के उपयोग का सुझाव दिया। छिपी स्थिरता के रहस्यों को खोजने की आवश्यकता को रेखांकित किया। बायोमास प्रसंस्करण से जैविक खाद की स्थापना, निर्यात के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक के साथ पैकेजिंग, शेवरॉन और मांस विपणन, बकरी के दूध और भेड़ के ऊन विपणन, रसद केंद्र और पैकेजिंग के मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। कृषि, पशुपालन और वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया और विचार-विमर्श में भाग लिया।