Follow Us:

बिहार चुनावः वोटों की गिनती जारी, जानिए कौन कहां चल रहा आगे

समाचार फर्स्ट डेस्क |

बिहार की 243 विधानसभा सीटों के परिणाम एक-एक करके सामने आएंगे। हालांकि इन परिणामों के आने में देर लग सकती है। कारण कि एक तो पहले ही कोरोना वायरस महामारी की वजह से व्यवस्थाएं बनाने की दुश्वारियां और दूसरा मुख्य कारण है इस चुनाव में बढ़ी बूथों की संख्या।

वहीं, दोपहर 12 बजे तक करीब 99 सीटें ऐसी हैं जहां 2000 से कम वोटों का अंतर है। जबकि 54 सीटें ऐसी हैं जहां 1000 से कम वोटों का अंतर है, इसके अलावा 28 सीटों पर अंतर 500 से भी कम वोटों का है। चुनाव आयोग के मुताबिक, अबतक करीब 16 फीसदी मतदान हुआ है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार फाइनल नतीजे आने में कुछ देर हो सकती है। क्योंकि इस बार कोरोना संकट की वजह से पोलिंग स्टेशन की संख्या करीब 46 फीसदी बढ़ी थी, ऐसे में धीरे-धीरे काउंटिंग हो रही है। इस बार पोलिंग स्टेशन की संख्या 72 हजार से बढ़ाकर 1 लाख तक की गई थी

वहीं, लालू के छोटे बेजे तेजस्‍वी यादव बिहार में राघोपुर सीट से आगे चल रहे हैं। इधर बड़े बेटे तेज प्रताप यादव हसनपुर सीट से पीछे चल रहे हैं। बॉलीवुड एक्‍टर शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के बेटे लव सिन्‍हा बांकीपुर सीट से पीछे चल रहे हैं। दानापुर से राजद के रीतलाल यादव आगे चल रहे हैं। अबतक की शुरुआती रुझानों में 130 पर एनडीए और 99 पर महागठबंधन के उम्‍मीदवार आगे चल रहे हैं। बाहुबली अनंत सिंह मोकामा सीट से आगे चल रहे हैं। पप्‍पू यादव मधेपुरा में और राजद के अब्‍दुल बारी सिद्दकी पीछे चल रहे हैं। नीतीश सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह और संतोष कुमार निराला अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं।

परसा से जदयू के उम्‍मीदवार तेज प्रताप यादव के ससुर और लालू प्रसाद के समधी चंद्रिका राय पीछे चल रहे हैं। जमुई से श्रेयसी सिंह आगे चल रही हैं। शुरुआती रुझानों में एनडीए और महागठबंधन में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। कांटे की टक्‍कर में फंसे बिहार के लिए मंगलवार को बड़ा फैसला आ रहा है। चुनावी नतीजे के लिए मतगणना की प्रक्रिया पूरे रौ में है। लालटेन या तीर, बिहार में किसकी सरकार होगी। तेजस्‍वी करेंगे अगुआई या फिर नीतीश का होगा नेतृत्‍व। मतगणना जारी है।