Follow Us:

टांडा में आधुनिक चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये उठाए जा रहे कारगर कदम: सैजल

|

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने गुरूवार को टांडा अस्पताल का नीरिक्षण किया। उन्होंने कहा कि टांडा में रोगियों को आधुनिक सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये कारगर कदम उठाये जा रहे हैं। चरणबद् तरीके से विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरण भी उपलब्ध करवाये जायेंगे ताकि रोगियों को उपचार की बेहतर सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को आधुनिक चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये प्रतिबद्व है। 

उन्होंने टांडा मेडिकल कॉलेज में निर्माण कार्यों को भी समयबद्व पूरा करने के दिशा निर्देश दिये। साथ ही अस्पताल परिसर में सफाई व्यवस्था एवं तीमारदारों के लिये भी बेहतर सुविधायें प्रदान करने के लिये विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ‘हिमकेयर’ और ‘सहारा’ जैसी अभिनव योजनायें आरंभ कर जरूरतमंद लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधायें उपलब्ध करवाई जा रही हैं। हिमाचल प्रदेश की स्वास्थ्य क्षेत्र की उपलब्धियों का राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। स्वास्थ्य एवं शिक्षा में हिमाचल को स्टेट ऑफ स्टेटस के सर्वें में पुरस्कृत भी किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने विवेकानन्द चिकित्सा संस्थान का किया दौरा

स्वास्थ्य मंत्री ने पालमपुर के होल्टा में विवेकानन्द चिकित्सा संस्थान और कायाकल्प का भी दौरा किया। स्वास्थ्य मंत्री ने विवेकानन्द मेडिकल संस्थान परिसर में पहुंचने पर स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि समर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं ट्रस्ट के अध्यक्ष शांता कुमार और कायाकल्प के प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

डॉ. सैजल ने कहा कि शांता कुमार के मार्गदर्शन में कायाकल्य संस्थान की पहचान भारत के ऐसे चिकित्सा संस्थान के रूप में है, जहां प्रत्येक विद्या से लोगों का उपचार हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करवाने और संस्थान द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य परियोजनाओं के लिए ट्रस्ट के प्रबन्धन की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा समय की मांग है और इसका और अधिक प्रचार करना आवश्यक है। संस्थान द्वारा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को दी जा रही सुविधाएं सराहनीय हैं।