Follow Us:

कोरोना में नंबर वन चल रहे मंडी में दीवाली धरतेरस पर नियम कायदे ताक पर, बाजारों में उमड़ी भीड़

बीरबल शर्मा |

कोरोना मामलों को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का गृह जिला मंडी नंबर वन ही नहीं बल्कि काफी उपर चला गया है। प्रशासन और सरकार के बार बार जारी किए जा रहे निर्देशों और आग्रह का कोई असर भी जमीनी स्तर पर देखने को नहीं मिल रहा है। त्यौहारों का सीजन है और लोग जमकर खरीददारी के लिए बाजारों में उमड़ रहे हैं। भीड़ देखकर कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा है कि विश्व में फैली इस महामारी को लेकर किसी में कोई खौफ हो। यह जानते हुए भी कि इस समय मंडी जिले में सबसे अधिक मामले कोरोना के हो गए हैं, आंकड़ा 5 हजार को छूने वाला है, मंडी शहर में भी दर्जनों लोग कोरोना से पीड़ित हैं, घरों में आईसोलेट हैं या फिर मेडिकल कालेज में उपचाराधीन हैं, दर्जनों कोविड केयर सेंटरों में उपचाराधीन हैं, कहीं भी खौफ देखा नहीं जा रहा है।

जिला मुख्यालय मंडी में बाजार लोगों से भरे रहे। दो गज दूरी कहीं पर भी देखी नहीं गई, मास्क भी बहुत कम लोगों द्वारा लगाए देखे गए या फिर सही तरीके से बहुत ही कम लोगों ने लगाए। ऐसा लगता है कि लोग अब कोरोना के साथ ही जीना चाहते हैं मगर फिर भी इस तरह से नियमों की अवहेलना एक दुस्साहस से कम नहीं जो भारी पड़ सकता है। पुलिस प्रशासन भी लाचार सा नजर आ रहा है। त्यौहारों के साथ साथ शादी व्याहों का भी जोर है और इस कारण से यह भीड़ और अधिक बढ़ रही है। आठ महीनों बाद मंडी शहर में दो दिनों से वाहनों का रेला चल रहा है व बार बार ट्रैफिक जाम हो रहा है। यह सब देख कर कहीं से भी यह नहीं लगता कि संसार, देश, प्रदेश या फिर जिला कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है।

हालांकि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार बार कह रहे हैं कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं, इसका अनुसरण करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर  के भी इसी आग्रह वाले होर्डिंगस पूरे प्रदेश में सड़कों किनारे लगाए गए हैं मगर फिर भी लोगों पर त्यौहारों का जुनून सिर चढ़ कर बोल रहा है जो एक खतरनाक संकेत है। स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन व पुलिस भी बार बार ब्यान जारी करके लोगों से दो गज दूरी व फेस मास्क के साथ साथ अन्य सावधानियों के बारे में आग्रह कर रहा है जो त्यौहारी सीजन में तो कम से कम बेअसर ही नजर आई हैं। यदि समय रहते जमीनी स्तर पर सख्ती नहीं की गई तो इसके खतरनाक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।