Follow Us:

कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर लगाया सरकार के इशारों पर काम करने का आरोप

बीरबल शर्मा |

प्रदेश कांग्रेस ने प्रदेश चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस ने कहा कि चुनाव आयोग सरकार के इशारों पर काम कर रहा है और पंचायती राज संस्थाओं में आनावश्यक हस्तक्षेप कर रहा है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता आकाश शर्मा ने कहा कि पहले कितनी ही नई पंचाययतों को बनाया गया फिर रद्द किया गया। पंचायतों, नगर निकायों और नगर निगम के सीमाओं के परिसीमन में अनावश्यक तौर पर हस्तक्षेप कर अपने कुछ चुनिंदा प्रत्याशियों को जिताने का प्रयास हो रहा है।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं के नियमों और कानून को दर किनार कर अपनी सीमाएं निश्चित की जा रही हैं। कई वार्ड कुछ मीटर में और कई पांच किलोमीटर के दायरे में बना दिए गए हैं। प्राकृतिक सीमाओं से अपनी मर्जी से छेड़छाड़ की जा रही है वह लोग सीमाएं तय कर रहे हैं, जिन्हे न तो नियम और कानून की समझ है। 

प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि चुनाव विभाग मौन बनकर नोटिफिकेशन कर रहा है, लोगों के वाजिब आक्षेपों को दरकिनार किया जा रहा है। मंत्रियों और बीजेपी नेताओं को क्षेत्र में परीसीमन अलग और दूसरे के क्षेत्रों में अलग है। प्रवक्ता का आरोप है कि नेशनल हाईवे द्वारा धर्मपुर-कोटली और बरोटी में सड़क की सीमा 11 मीटर और उसके आगे 16 मीटर रखी है जबकि वह क्षेत्र भी अब नगर निगम के अर्न्तगत है। कांग्रेस ने चेतावनी दी है कि प्रशासन और चुनाव विभाग दोहरे मापदंड अपनाना छोड़ दें वरना उसे कांग्रेस के विरोध का सामना करना पड़ेगा।