Follow Us:

इंदिरा गांधी की जयंती पर राजीव भवन में NSUI ने किए पुष्प अर्पित

पी. चंद, शिमला |

प्रदेश एनएसयूआई ने प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर एनएसयूआई प्रदेश ऑफिस राजीव भवन में पुष्प अर्पित किए। एनएसयूआई  प्रदेश अध्यक्ष छत्तर सिंह ठाकुर ने कहा कि इस देश को बनाने मे इंदिरा गांधी का  विशेष योगदान रहा है। यह वही इंदिरा गांधी थी जिनके नेतृत्व मे भारत की सेना ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिये थे। इंदिरा गांधी के नेतृत्व भारत ने विकास के कई आयाम स्थापित किए। जिस प्रकार दिन प्रतिदिन देश या प्रदेश में महिलाओ के खिलाफ आत्याचार बढ़ रहे हैं वो भी निंदनीय है। इसके साथ साथ NSUI प्रदेश अध्यक्ष ने केंद्रीय विश्व विद्यालय को लेकर उठ रही विचित्र स्थिति को भी निंदनीय बताया।

उन्होंने कहा कि इसका सबसे ज्यादा फ़ायदा प्रदेश के दूरदराज के जिले हैं जो उन्हे मिलना था (कांगडा चंबा आदि)। यह कांग्रेस की तत्कालीन सरकार द्वारा समूचे हिमाचल के साथ-साथ इन जिलों के लिए बहुत बड़ा तोहफा था। जो प्रदेश औ केंद्र की सरकार की नाकमियों की वजह से अधूरा रह रहा है। उन्होंने केंद्रीय विश्वविद्यालय को सौ करोड़ खर्च ना करने पर भी सवालिया निशान खड़े किए। उन्होंने बताया कि यह प्रदेश सरकार की सबसे बडी नाकामी है कि केंद्र से मिला हुआ पैसा भी खर्च नहीं कर पा रहे।

अपने वर्चस्व की लडाई में केन्द्र के वित राज्य मंत्री और प्रदेश के मुखयमंत्री आपस में ही एक दूसरे पर दोष लगा रहे हैं। वहीं, प्रदेश के शिक्षा मंत्री का एक ब्यान तक नहीं आया यह और भी दुर्भाग्य पूर्ण है। एनएसयूआई प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि एक सप्ताह में केंद्रीय विश्वविद्यालय का काम शुरू नहीं हुआ तो एनएसयूआई पूरे प्रदेश मे आंदोलन करेगी। वहीं, दूसरी तरफ एनएसयूआई ने इसके लिए उपायुक्त के माध्यम से राष्टृपति को एक ज्ञापन भी दिया। उन्होंने मांग की है कि महिलाओं के खिलाफ हो रही घटनाओं को कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को कठोर से कठोर  कदम उठाने के लिए आश्वस्थ करे।