Follow Us:

PM मोदी ने स्वर्णिम विजय दिवस पर वॉर मेमोरियल में सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आज के दिन यानी 16 दिसंबर 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच लड़ाई हुई थी। भारत ने पाकिस्तान को महज 13 दिनों में ही लड़ाई के दौरान घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। तीन दिसंबर, 1971 को पाकिस्तान ने लड़ाई की शुरुआत की थी। अब भारत की जीत को 49 साल हो चुके हैं। इस मौके पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने भारतीय सैनिकों के पराक्रम को याद करते हुए विजय दिवस की बधाई है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वर्णिम विजय दिवस पर दिल्ली वॉर मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित की।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज विजय दिवस के अवसर मैं भारतीय सेना के शौर्य एवं पराक्रम की परम्परा को नमन करता हूं। मैं स्मरण करता हूं उन जांबाज सैनिकों की बहादुरी को जिन्होंने 1971 के युद्ध में एक नई शौर्यगाथा लिखी। उनका त्याग और बलिदान सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा का स्रोत है। यह देश उन्हें हमेशा याद रखेगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि 1971 में आज ही के दिन भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस और पराक्रम से मानवीय स्वतंत्रता के सार्वभौमिक मूल्यों की रक्षा करते हुए विश्व मानचित्र पर एक ऐतिहासिक बदलाव किया। इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से अंकित यह शौर्यगाथा हर भारतीय को गौरवान्वित करती रहेगी। विजय दिवस की शुभकामनाएं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी विजय दिवस के मौके पर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि साल 1971 में भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत के उत्सव पर देशवासियों को शुभकामनाएं और सेना के शौर्य को नमन।' उसके आगे उन्होंने कहा कि ये उस समय की बात है जब भारत के पड़ोसी देश भारत के प्रधानमंत्री का लोहा मानते थे और हमारे देश की सीमा का उल्लंघन करने से डरते थे!