Follow Us:

कांगड़ा: लोक सेवा आयोग के माध्यम से चामुंडा देवी मंदिर में भरे जाएंगे पुजारियों के खाली पद

मृत्युंजय पुरी |

श्री चामुंड़ा देवी मंदिर में पुजारियों के रिक्त पड़े पदों को हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरा जाएगा। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने सरकार की मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजा है। बता दें कि लंबे समस से मंदिर को नियमित पुजारी नहीं मिल पाया। कभी सेवानिवृत्‍त पुजारियों और कई बार उधार के पुजारियों से मंदिर में पूजा अर्चना तथा धार्मिक अनुष्ठानों का कार्य जैसे तैसे चलाया जा रहा है। ऐसे में धार्मिक आस्था से जुड़े लोगों का मत है कि हिंदू संस्कृति के अनुसार मंदिर की पूजा अर्चना का कार्य भार कर्मकांडी और विद्वान पंडित के जिम्मे ही होना चाहिए।

इससे पूर्व मंदिर की पूजा अर्चना कर्मकांडी और पंडित ही चलाते रहे हैं। बेशक अब भी होंगे, लेकिन नियमित पुजारी न होने की कमी अकसर अखरती रहती है। वर्ष 1994 के दौरान मंदिर का सरकार में अधिग्रहण हुआ था, तब दो पुजारी और एक सहायक पुजारी मंदिर की पूजा अर्चना करते थे। 2015 के दौरान पुजारी राम सेवानिवृत हुए, फिर एक ही पुजारी रह गया। फ़रवरी 2019 को ओम व्यास सेवानिवृत हुए फिर कोई भी नियमित पुजारी नहीं रहा। 

वहीं, आयुक्त मंदिर एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार की मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन अब यह सर्विस कमीशन के माध्यम से भरे जाने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है, ताकि एक अहम पद की पारदर्शिता बनी रहे।