Follow Us:

बैंक अधिकारी ऋण आबंटन के मामलों पर लोगों से सहानुभूति दिखाएं: एडीसी

समाचार फर्स्ट डेस्क |

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने आज डीआरडीए के सभागार में आयोजित कांगड़ा जिला के बैंकों की जिला स्तरीय समीक्षा समिति और जिला स्तरीय सलाहकार समिति की सितम्बर, 2020 तिमाही बैठक की अध्यक्षता की। साथ ही कांगड़ा के सभी बैंक अधिकारियों से ऋण आबंटन के मामलों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने और अधिक से अधिक लोगों को ऋण देने की अपील की है।

एडीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया, किसान कृषि कार्ड और सरकार की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत ऋण आंबटन में अनावश्यक देरी नहीं होनी चाहिए। केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना आम लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। सभी बैंक आम लोगों को इन योजनाओं से अवगत करवाएं और उन्हें इनका लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें।

एडीसी ने सभी बैंकों की उपलब्धियों पर चर्चा की और उन्हें अपने लक्ष्य पूरे करने को कहा। जिले में विभिन्न विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए सभी विभागों से मिल-जुलकर कार्य करने के लिए कहा। ऋण जमा अनुपात की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए सभी बैंकों को ऋण जमा अनुपात को बढ़ाने के दिशा-निर्देश दिए और बैंकों को ग्राहकों के प्रति संवदेनशीलता दिखाने के लिए कहा।

‘‘संभाव्यता युक्त ऋण योजना’’ 2021-22 पुस्तिका का विमोचन

भारतीय रिजर्व बैंक के एलडीओ ने अपने सम्बोधन में बैंकों को अधिक से अधिक वित्तीय जागरूकता कैंप आयोजित करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को बैंको द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी हासिल हो सके। बैंको को ऋण जमा अनुपात, जो इस समय 23.70 प्रतिशत है में सुधार लाने के दिशा-निर्देश दिए। सभी बैंकरों को कोविड-19 की वजह से आई आर्थिक मंदी से निपटने के लिए उचित कार्य करने के दिशा-निर्देश दिये।