Follow Us:

स्वास्थ्य मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, 2 जनवरी से हर राज्य में शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने बताया है कि अब 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा। अबतक ये सिर्फ चार राज्यों में किया जा रहा था। केंद्र सरकार ने इन चार राज्यों में पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में ड्राई रन चलाया था। इसका मतलब ये हुआ कि वैक्सीन प्रोग्राम लॉन्च होने की पूरी प्रक्रिया को परखा जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका सहित कई देशों में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो गई है।

क्या होता है ड्राई रन

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार, ड्राई रन में राज्यों को अपने दो शहरों को चिन्हित करना होगा। इन दो शहरों में वैक्सीन के शहर में पहुंचने, अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन इस तरह किया जाएगा, जैसे वैक्सीनेशन हो रहा हो।

साथ ही सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर जिस कोविन मोबाइल ऐप को बनाया है, उसका भी ट्रायल किया जाएगा। ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें एसएमएस भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे।