Follow Us:

प्रदेश की ठंडी फ़िज़ाओं में बढ़ने लगा चुनावी पारा, बैलेट पेपर में NOTA का ऑप्शन भी होगा

पी. चंद |

हिमाचल में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव का घमासान शुरू हो चुका है। नामांकन पत्र दाखिल कर, छंटनी औऱ नाम वापसी के बाद चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार चुनावी मैदान में डट गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को लेकर तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली हैं। इस बार बैलेट पेपर में नोटा का ऑप्शन भी होगा। अगर किसी मतदाता को चुनाव में खड़ा कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं है तो वह नोटा का प्रयोग कर सकता है।

शिमला में मीडिया से बातचीत में निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि बैलेट पेपर में अंतिम ऑप्शन नोटा का होगा। मंडी जिला के धर्मपुर ब्लॉक और शिमला के चौपाल और टुटू ब्लॉक में चुनाव को लेकर मामला हाईकोर्ट  में था और कोर्ट में याचिका डिसमिस हो चुकी हैं। बाकी ब्लॉक में अभी चुनावी प्रक्रिया चली हुई है। इस बीच कोई नई प्रक्रिया शुरू करना मुश्किल है। यह चुनावी प्रक्रिया 22 और 23 जनवरी तक पूरी होगी। इसके बाद ही उक्त ब्लॉक में चुनाव को लेकर आयोग निर्णय लेगा।

पंचायती राज चुनाव को लेकर बैलेट पेपर जा चुके हैं। पहले बैलेट पेपर में 10 तक ही ऑप्शन रखी गई थी। जहां 10 अधिक प्रत्याशी हैं, उन जगहों के लिए बैलेट पेपर की प्रिटिंग का काम शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि पंचायती राज चुनाव में एक जगह 16 प्रत्याशी हैं। बाकी जगह 10,11 और 12 हैं। थर्मल स्कैनर, फेस शील्ड औऱ सैनिटाइजर आदि भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं। पंचायती राज चुनाव में करीब 55 लाख वोटर अपने मतदान का प्रयोग करेंगे।

निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने बताया कि हिमाचल की 3,615 पंचायतों में अभी 3,464 पंचायतों में चुनावी प्रक्रिया पूरी होगी। पांगी और केलांग में चुनाव बाद में होने हैं। वहीं, कोर्ट में मामला होने के चलते धर्मपुर, चौपाल औऱ टुटू ब्लॉक में भी बाद में चुनाव होंगे।