Follow Us:

स्कूल-कॉलेज खुलेंगे, बनेगा वूमेन हेल्प डेस्क… देखें क्या रहे कैबिनेट के निर्णय

पी. चंद |

हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक में 1 फरवरी से प्रदेश के 5वीं और 8वीं से 12वीं तक के ग्रीष्मकालीन स्कूलों को खोलने निर्णय लिया गया। शीतकालीन छुटियों वाले स्कूल 15 फरवरी या छुटियां समाप्त होने पर खुलेंगे। इसी तरह से 8 फरवरी से प्रदेश के सभी कॉलेज खुलेंगे। 1 फरवरी से आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज भी खोल दिए जाएंगे। इसके मद्देनजर  27 जनवरी से ही सभी अध्यापकों को स्कूल में आना होगा।

याद रहे कि इससे पहले भी सरकार ने नवंबर माह में स्कूल खोलने का फ़ैसला लिया था। लेकिन विद्यार्थियों के न के बराबर आने और कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते स्कूलों को दोबारा बन्द करने का फैसला लिया गया।

वहीं कैबिनेट में फैसला लिया गया कि प्रदेश में अब इनडोर और आउटडोर कार्यक्रमों में 50 फ़ीसदी लोग एकत्रित हो सकेंगे। इसमें यदि हॉल के अंदर कार्यक्रम है तो हॉल में 50 फ़ीसदी लोग एकत्रित हो पाएंगे लेकिन ये संख्या 200 से ज्यादा नहीं होगी। जबकि आउटडोर में क्षमता के 50 फ़ीसदी लोग शामिल हो सकेंगे।

इसके अलावा डीडीयू अस्पताल में ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। कोरोना मरीजों में कमी के कारण डीडीयू शिमला और रीजनल हॉस्पिटल धर्मशाला को कोविड अस्पतालों की श्रेणी से हटा दिया गया है। यंहा पर अब नियमित ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। आईजीएमसी में मेकशिफ्ट हॉस्पिटल मेडिकल आईसीयू के रूप में काम करेगा। इसके अलावा कैबिनेट में निर्णय लिया गया है कि हिमाचल में पुलिस स्टेशन में वूमेन हेल्प डेस्क बनाये जाएंगे। एन्टी वूमेन ट्रैफिकिंग यूनिट 6 जिलों में बढ़ाया जाएगा।