Follow Us:

आज से देश भर में लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, फूलों और गुब्बारों से सजे अस्पताल

समाचार फर्स्ट डेस्क |

देशभर में आज कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए निर्धारित किए गए स्थानों पर वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी कर गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी वैक्सीन लगाने वाले हेल्थ वर्कर्स से बातचीत भी करेंगे। इस बातचीत को देश के 3006 वैक्सीन सेंटर पर लोग देख सकते हैं।

केंद्र सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, वैक्सीन केवल 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। दूसरी खुराक उसी वैक्सीन की होनी चाहिए जिसमें पहली डोज ली गई थी यानी कि वैक्सीन के इंटरचेंजिंग की अनुमति नहीं है। साथ ही वैक्सीन की जिम्मेदारी संभाल रहे लोगों को 14 दिन के अंतराल से अलग किया जाना चाहिए।

तेलंगाना के हैदराबाद में क्षेत्र के अस्पताल, नामपल्ली को राष्ट्रव्यापी COVID-19 टीकाकरण अभियान के पहले चरण की शुरुआत से पहले फूलों और गुब्बारों से सजाया गया है।

राज्य को कोविशील्ड वैक्सीन की 9.63 लाख खुराक और कोवैक्सीन की 20 हजार खुराकें मिली हैं जो सभी जिलों में वितरित की गई हैं। आज राज्य में 285 केंद्र में से छह स्थानों पर कोवैक्सीन दी जाएगी। इसमें 4 मेडिकल कॉलेज (मुंबई, औरंगाबाद, सोलापुर और नागपुर) और 2 जिला अस्पताल (पुणे और अमरावती) शामिल हैं। आज से प्रतिदिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक टीकाकरण किया जाएगा।