Follow Us:

वन मंत्री ने प्रवासी पक्षियों के आवासों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए

पी. चंद, शिमला |

वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने प्रदेश के वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि राज्य में प्रवासी पक्षियों के सभी शीतकालीन आवासों पर सक्रिय निगरानी बनाए रखें और मृत पाए गए जंगली पक्षियों का प्राटोकोल के अनुसार निपटान करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वन्यजीव प्रभाग की 10 रेपिड रिस्पोंस टीम पौंग डैम वैटलैण्ड में मृत पक्षियों को एकत्रित करने और उनके मृत शरीर का प्राटोकोल के अनुसार निपटान करें। यह कार्य तब तक जारी रखा जाए तब तक इस क्षेत्र में मृत पक्षियों की दर शून्य न हो जाए।

राकेश पठानिया ने कहा कि यह एक उत्साहजनक संकेत है कि पिछले पांच दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में उल्लेखनीय कमी आई है। पौंग पांध में 18 जनवरी, 2021 दोपहर तक कुल मृत पक्षियों की गिनती 4936 है। राज्य वन विभाग के वन्य प्राणी प्रभाग ने आज पौंग बांध वन्य जीव अभयारण्य में बर्ड फ्लू को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे उपायों का निरीक्षण किया। प्रभाग के अधिकारियों ने पिछले कुछ दिनों में पक्षियों की मृत्यु दर में तेज़ी से आई गिरावट पर संतोष व्यक्त किया और आशा व्यक्त की है कि पौंग झील में आने वाले कुछ दिनों में बर्ड फ्लू की समस्या समाप्त हो जाएगी।

मंत्र ने वन्यजीव प्रभाग और इसके क्षेत्रीय अधिकारियों की समय रहते बर्ड फ्लू के प्रकोप को रोकने और स्थानीय मुर्गों में इसे फैलने से रोकने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस कार्य में शामिल कर्मियों को सलाह दी कि वे अपनी सुरक्षा के लिए सभी जैव सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करें।