Follow Us:

हमीरपुरः मेडिकल कॉलेज औऱ अस्पताल में जल्द शुरू होगा ऑक्सीजन प्लांट, मरीजों को मिलेगी सुविधा

जसबीर कुमार, हमीरपुर |

जिला हमीरपुर के डाक्टर राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बहुत जल्द करोडों रूपये का ऑक्सीजन प्लांट आगामी दिनों में आक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। बाकायदा ऑक्सीजन मशीन अस्पताल में पहुंच गई है और इसे जल्द ही स्थापित किया जाएगा। इसके बाद ऑक्सीजन प्लांट से सीधी पाइप लाइन कोविड वार्ड तक बिछाई जाएगी ताकि ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद हार्ट के मरीजों सहित कोविड मरीजों को लाभ मिल सकेगा। मरीजों को सांस लेने की दिक्कत के दौरान आक्सीजन की कमी नहीं होगी।

राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के एमएस डॉ आरके अग्निहोत्री ने पुष्टि करते हुए कहा कि कोविड वार्ड और आक्सीजन प्लांट पर एक करोड़ से अधिक रुपए खर्च किए जाएंगे। फिलहाल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने के बाद ही कोविड वार्ड की सुविधा मिलना शुरू होगी। काफी समय से ऑक्सीजन प्लांट को लगाने की कसरत डाक्टर राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल प्रबंधन कर रहा है और इसके लिए जगह का चयन भी कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार मेडिकल कालेज एवं अस्पताल की एमर्जेंसी के पास 45 बिस्तर कोविड वार्ड का कार्य शुरू हो गया है। लोक निर्माण विभाग के माध्यम से करवाए जा रहे कार्य के जल्द पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है। यहां पर 20 वेंटिलेटर्ज की व्यवस्था की जाएगी। वेंटिलेटर अस्पताल प्रबंधन के पास पहुंच गए हैं।

कोविड वार्ड और ऑक्सीजन प्लांट पर एक करोड़ से अधिक रुपए खर्च किए जाएंगे। फिलहाल ऑक्सीजन प्लांट स्थापित होने के बाद ही कोविड वार्ड की सुविधा मिलना शुरू होंगी। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने व कोविड वार्ड के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। बहुत जल्द कार्य पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद यहां पर कोविड वार्ड की सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। अस्पताल के एमएस डॉ आरके अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र से ऑक्सीजन प्लांट के लिए मशीनरी आ गई है। ऑक्सीजन प्लांट बन जाने से ऑक्सीजन सिलेंडर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और इमरजेंसी में ऑक्सीजन की उपलब्धता हमेशा रहेगी।