Follow Us:

शिक्षा मंत्री डॉ राम लाल मारकंडा ने काजा में स्पिति मानचित्र साईन बोर्ड का किया निरीक्षण

|

काजा उपमंडल के नवनिर्वाचित प्रधान उपप्रधान और बीडीसी सदस्यों के साथ जन शिकायत निवारण, जनजातीय विकास, सूचना प्रौद्योगिकी, तकनीकी शिक्षा डॉ राम लाल मारकंडा ने विचार  सांझा किए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार ने पंचायतों के विकास के लिए बजट की कोई कमी नहीं रखी है। हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में अभूतपूर्व विकासात्मक कार्य हुए है। कई पंचायत आज मॉडल पंचायत बनकर सामने आई हैं। हम भी काजा उपमंडल के चुने हुए प्रतिनिधियों को ऐसी पंचायतों को दौरा करवाएंगे जहां पर बेहतर काम हुआ है।  वहां से सीख कर अपनी पंचायत में भी अलग अलग कार्य करने की कोशिश अपनी पंचायत में करें। उन्होंने कहा कि पंचायत के विकास में कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

काजा प्रशासन ने नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित किया है ताकि प्रतिनिधि अपने अधिकारों और शक्तिओं के प्रति जागरूक हो सके। प्रदेश सरकार ने बीडीसी और जिला परिषद के लिए अलग से बजट जारी करती है। सभी प्रतिनिधि अपना विजन तैयार करके उसके मुताबिक कार्य करना शुरू करें। मनरेगा में कई ऐसे कार्य हो सकते है जिनसें पंचायत अन्य पंचायतों के लिए मॉडल बन सकती है। हम सभी को मिलकर स्पिति का विकास करना है और अपने लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं देनी है।

स्पिति मानचित्र साईन बोर्ड का निरीक्षण सुमदो पुलिस चौकी के सामने स्पिति के मानचित्र साईन बोर्ड स्थापित किया जाएगा। इसमें स्पिीति के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। ताकि यहां पर आने वाले पर्यटकों को मुख्यद्वार पर पूरी जानकारी मिल सके है। जन शिकायत निवारण, जनजातीय विकास, सूचना प्रौद्योगिकी, तकनीकी शिक्षा डॉ राम लाल मारकंडा ने बोर्ड का निरीक्षण किया।  इस बोर्ड को स्पिति की संस्कृति की लुक दी गई है। इसमें पूरा रोड़ रूट चार्ट भी दिया गया है ताकि पर्यटन स्थल तक पहुंचने में पर्यटकों को परेशानियों को सामना न करना पड़े। एसडीएम जीवन सिंह नेगी ने बोर्ड के बारे में विस्तृत जानकारी मंत्री के सामने रखी।