Follow Us:

सिरमौर: महिला दिवस पर राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किंकरी देवी को अर्पित की श्रद्धांजलि

पी. चंद |

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर संगड़ाह में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी को स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों, पंचायत प्रतिनिधियों तथा भाजपा नेताओं द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण प्रेमी की तस्वीर पर माल्यार्पण के बाद मौजूद अधिकारियों नेताओं और विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों द्वारा उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

इस दौरान किंकरी देवी के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला गया और आज उनके आदर्शों पर चलने की जरूरत बताई गई। अधिकारी और नेताओं ने कहा कि करीब तीन दशक में तक सिरमौर के जंगल, पानी व पहाड़ों को बचाने के लिए प्रभावशाली खनन माफिया के खिलाफ जंग लड़ने वाली किंकरी देवी द्वारा उठाया गया। पर्यावरण संरक्षण का मुद्दा आज के दौर में उनके समय से ज्यादा प्रासंगिक है। इस दौरान सरोज और कांता देवी नामक किंकरी देवी के परिवार की महिलाओं को पार्क समिति द्वारा शाल भेंट कर सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि उपायुक्त सिरमौर के निर्देशानुसार 19 दिसंबर 2019 को शुरू हुआ किंकरी देवी पार्क का निर्माण कार्य मौजूदा बजट के मुताबिक 80 फ़ीसदी तक पूरा हो चुका है। गत 27 जनवरी को जहां उक्त पार्क में विकासखंड संगड़ाह की 43 पंचायतों के जन प्रतिनिधियों द्वारा पौधारोपण किया गया। वहीं, 27 फरवरी को उपायुक्त सिरमौर द्वारा तीसरी बार आधा दर्जन संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ पार्क का निरीक्षण किया जा चुका है। उपायुक्त द्वारा जल्द पार्क निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।