Follow Us:

11 हजार रूपये की कीमत में मिल रहा है LG का ये स्मार्टफोन

समाचार फर्स्ट डेस्क |

स्मार्टफोन बाजार में LG की पकड़ अब कम हो गई है लेकिन जो फोन कंपनी के बाजार में हैं वो जबरदस्त हैं। हाल ही में LG ने अपने नए बजट स्मार्टफोन LG K42 को भारत में लॉन्च किया है। LG K42 की बिल्ड क्वॉलिटी मिलिट्री ग्रेड वाली है। इस MIL-STD-810G सर्टिफिकेट मिला है। इस सर्टिफिकेट के लिए LG K42 को अमेरिकी मिलिट्री डिफेंस स्टैंडर्ड टेस्टिंग में नौ चरणों से होकर गुजरना पड़ा है जिसमें आग, पानी, शॉक, नमी आदि शामिल हैं। फोन के साथ दो साल की वारंटी भी मिल रही है।

LG K42 तो ऐसी डिजाइन वाला फोन भारतीय बाजार में मौजूद नहीं है। फोन की बैक फिनिश वेब स्टाइल में शानदार है। बैक पैनल प्लास्टिक की है और फ्रेम भी प्लास्टिक का है, लेकिन मजबूती जबरदस्त है। प्लास्टिक बैक पैनल वाला यह पहला फोन है जो फिसलता नहीं है। आप बिना कवर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि कंपनी ने फोन के साथ बॉक्स में एक कवर दिया है। रियर कैमरे के पैनल को छोड़कर पूरे बैक पैनल पर एक अलग फिनिशिंग दी गई है।  

LG K42 फोन के स्पेसिफिकेशन

LG K42 में सभी रियर कैमरे एक ही जगह रेक्टेंगल शेप में हैं और साथ में फ्लैश लाइट भी है। फोन की मजबूती को लेकर आपको बिलकुल परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह फोन मिलिट्री ग्रेड MIL-STD-810G सर्टिफिकेट के साथ आता है। पावर बटन में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जिसे साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी कहा जाता है।  इस एंड्रॉयड 10 आधारित LG UX दिया गया है। फोन में 6.6 इंच की HD+ डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 720×1600 पिक्सल है। डिस्प्ले की स्टाइल पंचहोल है। पंचहोल काफी छोटा है और डिस्प्ले के ऊपर टॉप पर है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस अच्छी है और टच रिस्पॉन्स भी अच्छा है। डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए टफ ग्लास का इस्तेमाल किया गया है, हालांकि कंपनी ने नाम या ब्रांड को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

डिस्प्ले के साथ वाइडवाइन एल3 का सपोर्ट है जिसके कारण आप इस फोन पर अमेजन और नेटफ्लिक्स के एचडी वीडियो नहीं देख पाएंगे। इन एप्स के एचडी वीडियो देखने के लिए वाइडवाइन एल1 का सपोर्ट होना जरूरी होता है। डिस्प्ले में नीचे को ओर थड़ा बेजल है लेकिन साइड से फोन बेजललेस है। इसमें क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें मेन लेंस 13 मेगापिक्सल का है, वहीं दूसरा लेंस 5 मेगापिक्सल का सुपर वाइड एंगल है। तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का डेफ्थ सेंसर और चौथा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। सेल्फी के लिए LG K42 में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कैमरे के साथ फ्लैश जंप कट नाम से फीचर है जिसकी मदद से आप एक बार में चार फोटो क्लिक कर सकते हैं और जिफ फाइल भी बना सकते हैं। कैमरे के साथ एआई का भी सपोर्ट है। क्विक रिव्यू के दौरान हमनें कैमरे से कुछ तस्वीरें क्लिक कीं। रियर और फ्रंट दोनों कैमरे से अच्छी फोटो आती हैं, लेकिन कलर कम रहते हैं।

LG K42 की बैटरी

LG K42 में कनेक्टिविटी के लिए 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ v5.0, GPS/A-GPS और एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। फोन में 3.5एमएम का हेडफोन जैक भी है। फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर है जिसकी स्पीड शानदार तो नहीं लेकिन ठीक-ठाक है। फोन में फेस अनलॉक नहीं दिया गया है। LG K42 में 4000mAh की बैटरी दी गई है। फोन में गेम लॉन्चर, 3D साउंड इंजन और गूगल असिस्टेंट के लिए एक स्पेशल बटन भी है। फोन के साथ बॉक्स में चार्जर, केबल और कवर मिलेगा। LG K42 की कीमत 10 हजार 990 रुपये है और यह एक ही वेरियंट 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज में मिलेगा। फोन की बिक्री फ्लिपकार्ट से दो साल की वारंटी और फ्री वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट के साथ हो रही है।