Follow Us:

कांगड़ा: PHC तियारा को CHC का दर्जा दिलाने के लिए लोगों ने शुरू किया क्रमिक अनशन

|

पीएचसी तियारा को सीएचसी का दर्जा देने, अस्पताल में पूरा स्टाफ और एंबुलेंस उपलब्ध करवाने की मांग को लेकर आज से तियारा, भड़ियाड़ा, और आस-पास की पंचायत के लोगों ने जिला परिषद सदस्य जोगिंदर सिंह पंकू के नेतृत्व में पंचायत प्रतिनिधियों के साथ स्वास्थ्य केंद्र तियारा में क्रमिक अनशन शुरू किया। इस धरने की खास बात यह है कि धरने पर बैठे ग्रामीणों और महिलाओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने की बजाय भजन किर्तन कर अपना रोष जताया। 

जिला परिषद सदस्य जोगिंदर सिंह पंकू ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गत वर्ष तकीपुर में पीएचसी तियारा को सीएसी बनाने की घोषणा की थी। लेकिन 13 महीने बीत जाने के बाद भी मुख्यमंत्री अपनी की हुई इस घोषणा को पूरा नहीं कर पाए। यहां तक की अस्पताल को अब कबाड़घर बना कर रख दिया है। अस्पताल परिसर में जिला भर से लाई गई खराब 108 एंबुलेंस को जमा कर रखा है। लेकिन अस्पताल के पास अपनी एक एंबुलेंस नहीं है। क्षेत्र में जब भी कोई इमरजेंसी आती है तो टांडा अस्पताल से एंबुलेंस मंगवानी पड़ती है। 

उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि पीएचसी तियारा को सीएचसी का दर्जा दिया जाए। अस्पताल में 24 घंटे स्टाफ मौजूद करवाया जाए। अस्पताल को अपनी एक एंबुलेंस मुहैया करवाई जाए। साथ ही यहां जो खराब ऐंबुलेंस इक्टठा की गई हैं इन्हें यहां से हटाया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी कैबिनेट बैठक में उनकी इन मांगों को पुरा किया जाए। साथ ही उन्होंने सरकार और जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर एक सप्ताह के भीतर उनकी मांगों को न माना तो उनका ये क्रमिक अनशन अमरण अनशन में बदल जाएगा। साथ ही इस आंदोलन के 13 दिन बाद शव यात्रा निकाली जाएगी और इस दौरान 100 से अधिक लोग मिलकर सामुहिक मुंडन भी करवाएंगे। 

बता दें कि आज से शुरू हुए इस क्रमिक अनशन के पहले दिन ग्राम पंचायत तियारा के पूर्व प्रधान ओम प्रकाश, वर्तमान उपप्रधान मदन, डुगियारी पंचायत के उपप्रधान संजीव कुमार, समीरपुर चकवन के प्रधान सुभाष, समीरपुर खास के प्रधान गुरुचरण, उप प्रधान गोल्डी, उप प्रधान तरखानघड़ सोनू, प्रधान रवि, बीडीसी सदस्य कुशला देवी, बीडीसी सदस्य परविंदर सिंह हैप्पी, प्रधान डुगियारी पंचायत निशा, प्रधान तियारा पंचायत बेबी, उप प्रधान ग्राम पंचायत सनौर रजनीश कुमार, सहित समस्त बार्ड सदस्य उपस्थित रहे।