Follow Us:

हिमाचल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हुए 10वीं और 12वीं के एग्जाम

पी. चंद, शिमला, जसबीर, हमीरपुर |

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। दसवीं और बाहरवीं के अढाई लाख छात्र आज परीक्षा दे रहे हैं। ये परीक्षाएं 8 मई तक चलेंगी। कोरोना के मद्देनजर इस मर्तबा 90 अतिरिक्त परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए है। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा सके। प्रदेश के 2300 परीक्षा केंद्रों पर ये परीक्षाएं हो रही हैं। इनमें 90 नए परीक्षा केंद्र भी शामिल हैं। जो विद्यार्थी कोरोना पॉजिटिव होंगे उनके लिए बोर्ड अलग से डेटशीट जारी करेगा।

वहीं, दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के लिए जिला हमीरपुर में 6 परीक्षा केन्द्रों को देश की प्रथम महिला शिक्षिका एवं महान समाजसेवी सावित्री वाई फुले के नाम पर बनाया गया है। यही नहीं परीक्षा केन्द्रों में अधीक्षक और उपाधीक्षक भी महिला अध्यापक ही तैनात होगी। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल हमीरपुर के परीक्षा केन्द्र को सावित्री वाई फुले नाम पर रखा गया है जिसमें केवल महिला अध्यापक ही तैनात किए जाएंगे। कोविड प्रोटोकॉल के सभी निर्देशों का पालन करते हुए आज प्रथम दिन परीक्षा में दसवीं कक्षा के 218 छात्रों ने परीक्षा केन्द्र में उपस्थिति दर्ज करवाई।

सावित्री वाई फुले परीक्षा केन्द्र हमीरपुर में वार्षिक परीक्षा के तहत बोर्ड द्वारा जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन किया गया। परीक्षा केन्द्र में स्थापित सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नजर रखने के अलावा छात्रों को परीक्षा केन्द्र में बैठने के लिए निर्धारित दूरी अपनाई गई। स्कूल की प्रधानाचार्य नीना ठाकुर ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों का नामकरण सावित्री बाई फुले के नाम पर किया गया है जिनमें पूर्णतया महिला स्टाफ ही तैनात रहेगा और परीक्षा अधीक्षक से लेकर अध्यापकों की डयूटी में भी महिला स्टाफ ही डयूटी दे रही हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं को सम्मान देने के उदेश्य से इस तरह पहली बार स्कूलों के परीक्षा केन्द्रों का नामकरण कर परीक्षाएं आयोजित करवाई जा रही है ।

प्रधानाचार्य नीना ठाकुर ने बताया कि परीक्षा केन्द्र में आज दसवी कक्षा के 224 में 218 छात्र परीक्षा देने पहुंचे हैं जबकि एक छात्र के कोविड पॉजिटिव आने के चलते उसकी परीक्षा बाद में ली जाएगी। कुछ छात्रों को सर्दी, खांसी की शिकायत के चलते अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा ली जा रही है। सेंटर में सभी निर्देशों को पालन किया जा रहा है। साथ ही परीक्षा केन्द्र में सीडब्लूएसएम के तहत आने वाले छात्रों के लिए भी अलगसे प्रबंध किए गए हैं।

गौरतलब है कि हमीरपुर जिला में राजकीय वरिष्ठ माध्यामिक पाठशाला झिरालडी, डिडवीं टिक्कर, बाल स्कूल हमीरपुर, कोट स्कूलऔर  टिप्पर स्कूल शामिल हैं जिनमें सावित्री बाई फूले के नाम पर परीक्षा केन्द्र तैयार करवाए गए हैं जिनमें अप्रैल और मई माह में बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।