Follow Us:

हमीरपुर: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन के प्रयास लाए रंग, करियर काउंसलिंग में 1800 छात्राएं चयनित

जसबीर कुमार |

बेटी पढाओ बेटी बचाओ अभियान को साकार करने के लिए हमीरपुर जिला प्रशासन पूरी तरह से जुटा हुआ है। इसी के चलते जिला प्रशासन के प्रयास भी रंग लाए है। जिस कारण बेटियों को समय पर करियर काउसंलिग करके फायदा हुआ है। हमीरपुर जिला में करियर काउसलिंग में जिला हमीरपुर में 1800 बेटियों को देकर गुणवता पूर्ण काम पूरा किया है। यही नहीं तनाव मुक्त करने के लिए भी दो हजार करीब बेटियों को तनाव मुक्त करने के लिए कैंपों का आयोजन किया गया है। वहीं, स्कूलों में ही समय पर करियर काउसलिंग होने से बेटियों ने भी खुशी जाहिर करते हुए काउसलिंग को फायदेमंद करार दिया है। जिला में आगामी दिनों में जिला कल्याण विभाग के सौजन्य से एमबीबीएस, आयुस, बेटनेरी , आईआईटी कोर्स के लिए भी बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए काम किया जाएगा।

कन्या स्कूल में करियर काउसलिंग लेने वाली छात्राओं ने भी खुषी जाहिर करते हुए कहा कि इस तरह स्कूल के अंदर करियर काउसलिंग मिलने पर अच्छा लगा है। और जमा दो के बाद करियर चुनने में आसानी रहेगी। वहीं, कन्या विद्यालय हमीरपुर के प्रिंसीपल विजय गौतम ने बताया कि करियर काउसलिंग से बच्चियों के लिए बहुत फायदा हुआ है और स्कूल में बच्चियों ने करियर काउसलिंग में बहुत रूचि दिखाई है जिससे अब जमा दो के बाद बच्चियों को करियर चुनने में आसानी होगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी एचसी शर्मा ने बताया कि हमीरपुर जिला में करियर काउसलिंग में जिला हमीरपुर में 1800 बेटियों को देकर गुणवता पूर्ण काम पूरा किया है। यही नहीं तनाव मुक्त करने के लिए भी दो हजार करीब बेटियों को तनाव मुक्त करने के लिए कैंपों का आयोजन किया गया है। सीडीपीओ बलवीर बिरला ने बताया कि बेटियों की करियर काउसलिंग के लिए कैंपों के माध्यम से तैयारी करवाई है। उन्होंने बताया कि काउसलिंग के दौरान प्रोफेषनल काउंसलर की मदद ली गई है। दसवीं और बारहवीं के बाद बेटियों को कैसे करियर चुनना है इसके लिए काउसलिंग के दौरान जानकारी मुहैया करवाई है जिससे अपना भविस्य संवार सके। बिरला ने बताया कि बेटियों ने भी काउसलिंग लेने के बाद बढिया जानकारी मिलने पर धन्यवाद किया है।

गौरतलब है कि बेटी पढाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन के द्वारा हमीरपुर जिलामें 1915 अभिभावकों को बेटी पैदा होने पर बधाई संदेष देने भी दिए है तो 22 के करीब स्कूल बोर्ड में मेरिट लिस्ट में आने वाली दस दस हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि भी वितरित की है। आगामी दिनों में ही जिला कल्याण विभाग के सौजन्य से एमबीबीएस, आयुस, बेटनेरी, आईआईटी कोर्स के लिए भी बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए काम किया जाएगा। इस काम को भी करियर काउसलिंग के माध्यम से पूर्ण किया जाएगा।