Follow Us:

1 मई से 18 साल के ऊपर सभी लोगों की लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

|

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। केंद्र की तरफ से बताया गया है कि 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होगी। पीएम मोदी ने एक बैठक के बाद ये फैसला लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। इससे पहले अब तक केवल 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी। 

बता दें कि तमाम विपक्षी दल और एक्सपर्ट पिछले कई दिनों से इसकी मांग कर रहे थे। सरकार ने कहा है कि 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा, जिसमें सभी को वैक्सीन दी जाएगी। इसके अलावा सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों के लिए भी बड़ा फैसला लिया है।

सरकार ने कहा है कि फेज-3 में वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां महीने की 50 फीसदी सप्लाई केंद्र को करेंगी, वहीं बाकी का 50 फीसदी वो राज्य सरकारों और ओपन मार्केट में बेच सकती हैं। केंद्र सरकार ने बताया है कि वो अपने हिस्से की 50 फीसदी वैक्सीन को उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सप्लाई करेगी, जहां इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होगी। इसके लिए राज्यों का कोटा तय किया जाएगा।