Follow Us:

हमीरपुरः कोविड माहमारी के बढ़ते खतरे को लेकर स्वास्थ्य विभाग कर रहा दो स्तर पर काम

जसबीर कुमार, हमीरपुर |

कोविड माहमारी के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए हमीरपुर में स्वास्थ्य विभाग ने अब जिला प्रशासन के निर्देशों के बाद गठित मॉनीटरिंग कमेटियों ने काम करना शुरू कर दिया है। इन कमेटियों के द्वारा कोविड मरीजों के घर-घर जाकर पूरा ब्यौरा लिया जा रहा है तो मौके पर स्वास्थ्य जांच कर दवाईयां भी दी जा रही है। साथ ही होम आईसालेशन में रह रहे मरीजों की देखभाल सही ढंग से हो इसके लिए पूरा ख्याल रखने के निर्देश भी जिला प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर के अग्निहोत्री के अनुसार सरकार के निर्देश भी हुए हैं कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर में जाकर पूरा मरीजों का ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि हर दिन शाम को जिला भर की रिपोर्ट को जाना जाता है ताकि कोविड पर पूरा नियंत्रण पाया जा सके।

सीएमओ डॉ अग्निहोत्री ने बताया कि होम आईसालेशन में रह रहे मरीजों के घर में जाकर भी डॉक्टर हाल चाल पूछ रहे हैं तो दिन में भी मोबाइल के माध्यम से हाल जाना जा रहा है। साथ ही ब्लॉक स्तर पर गठित कमेटियों के सदस्य हर दिन दस मरीजों के घरों में जाएंगे और अगर किसी मरीज को दवाईयों की आवश्यकता है तो वह मौके पर मरीज को दवाईयां भी उपलब्ध करवाएगा। पिछले चार पांच दिनों से होम आइसोलेशन के मरीजों को फोन करके भी स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी कुशलक्षेम पूछ रहे हैं। अगर किसी मरीज को कोई समस्या पेश आ रही है तो उसका मौके पर निवारण भी किया जा रहा है। साथ ही मरीजों की मॉनीरीटिंग दो तरीकों से की जा रही है जिससे बीमारी से बचाव के लिए त्वरित कार्रवाई की जा सके।