Follow Us:

कांगड़ा में 60 फीसदी लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज, जून में 3 लाख से अधिक का हुआ टीकाकरण

|

सीएमओ कांगड़ा गुरदर्शन गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में 60 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। जून महीने में जिला में तीन लाख तीन हजार 461 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में 12 लाख 13 हजार 533 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जबकि जनवरी माह से लेकर अब तक सात लाख 25 हजार 515 को वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।

सीएमओ ने कहा कि टीकाकरण अभियान में तेजी लाई गई है। 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को बिना स्लाट बुकिंग के टीकाकरण की सुविधा प्रदान की गई है। जिला में टीकाकरण केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जा रही है। 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स और प्राथमिक सूची वाले लोगों का टीकाकरण जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण से कोविड संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। टीकाकरण केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा शिक्षकों तथा आयुर्वेदिक कर्मचारियों की सेवाएं भी लेने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही टीकाकरण केंद्रों के लिए खुली जगह भी उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि सामाजिक दूरी की अनुपालना भी सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी लोगों को टीकाकरण की सुविधा मिले इस के लिए भी कारगर कदम उठाए गए हैं। जिला स्तर पर भी टीकाकरण अभियान की सुचारू मानिटरिंग सुनिश्चित की जा रही है। टीकाकरण अभियान के तहत लोगों को भी डोज लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए पंचायत स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स भी गठित की गई है। सीएमओ ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए सरकार तथा प्रशासन कारगर कदम उठा रहा है तथा इसमें आम जनमानस का सहयोग भी जरूरी है।

विदेश में पढ़ाई, नौकरी के लिए जाने वालों के लिए हर बुधवार को होगा टीकाकरण

सीएमओ ने कहा कि जिन छात्रों को शिक्षा के उद्देश्य से विदेश यात्रा पर जाना पड़ेगा इसके साथ ही जिन व्यक्तियों को विदेशों की नौकरी के लिए जाना है, उनके लिए प्रत्येक बुधवार को जोनल अस्पताल, धर्मशाला में विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा जिसमें कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज दी जाएगी। टीकाकरण की विशेष व्यवस्था पहली खुराक के 28 दिनों के बाद उन लोगों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने विदेश यात्रा की योजना बनाई है, जो उस तारीख से 84 दिनों के वर्तमान अनिवार्य न्यूनतम अंतराल के पूरा होने से पहले आते हैं।

उन्होंने बताया कि कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज के लिए लाभार्थियों को अपने साथ पासपोर्ट की कॉपी, नियुक्ति प्राधिकरण अथवा विश्वविद्यालय पत्र साथ लाना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त जिन लाभार्थियों ने 31 अगस्त, 2021 से पहले विदेश जाना है और कोविड टीकाकरण की पहली डोज को 28 दिन हो गए है, उनको ही कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज दी जाएगी।