Follow Us:

हिमाचल में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, कोरोना के बावजूद जून माह में पहुंचे 5 से 6 लाख पर्यटक

पी. चंद |

कोरोना कर्फ्यू में ढील मिलने के बाद बाहरी राज्‍यों से पर्यटक  हिमाचल का रुख कर रहे हैं। पड़ोसी राज्‍यों में पंजाब, हरियाणा सहित दिल्‍ली, राजस्‍थान और उत्तर प्रदेश में इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है। इस कारण लोग पहाड़ों की सैर करने के लिए पहुंच रहे हैं। यही कारण है कि प्रदेश में रिकॉर्ड वाहन पहुंच रहे हें। 14 जून से कोरोना बंदिशे ख़ासकर RTPCR रिपोर्ट के ख़त्म होने के बाद प्रदेश में पिछले तीन सप्ताह के दौरान 3 लाख से ज़्यादा वाहन आ चुके है।

हर दिन प्रदेश में 20 हज़ार से ज़्यादा वाहन आ रहे है। जून माह में 5 से 6 लाख पर्यटकों ने हिमाचल का रूख किया। अकेले शिमला में ही बीते शनिवार और रविवार के दिन 7357 वाहन प्रवेश किए। हिमाचल पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में हर साल लगभग 1 करोड़ 70-80 लाख पर्यटक आता है। लेकिन बीते साल कोविड के चलते मात्र 32 लाख पर्यटकों ने हिमाचल प्रदेश का रुख किया।

इस साल 31 मई तक 13 लाख 30 हजार पर्यटक ही हिमाचल पहुंचे, क्योंकि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते मई माह के शुरू में ही कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया। लेकिन अब लगातार कोविड के मामलों में गिरावट आ रही है। उसके बाद प्रदेश के बॉर्डर पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं। बॉर्डर खुलते ही हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की आमंद में वृद्धि हुई है और जून के महीने में जून में 5-6 लाख पर्यटक हिमाचल प्रदेश पहुंच गई, जो बीते सालों की तरह सामान्य आंकड़ा रहा है।

होटलों में 40 से 45 फ़ीसदी पर्यटक सामान्य दिनों में जबकि वीक एन्ड में 70 से 80 फ़ीसदी होटल की बुकिंग चल रही है। उधर, शिमला पहुंचे पर्यटक शिमला के सुहावने मौसम का खूब आनंद उठा रहे है। पर्यटकों का कहना है की निचले क्षेत्रों के मुक़ाबके यहां का मौसम सुहावना है व ठंडा है। जिसका वह खूब आनंद उठा रहे है। कोरोना के चलते घरों में बंद रहकर बड़ी परेशानी झेलनी पड़ी। अब भी कोरोना का डर तो है लेकिन शिमला में पर्यटकों की भीड़ देखकर उन्हें आनंद आ रहा है। पर्यटकों ने बताया कि शिमला में पार्किंग व जाम की समस्या का सामना करना पड़  रहा है।