Follow Us:

कांगड़ा: उद्योग मंत्री ने 223 लाभार्थियों को बांटे सहायता राशि चेक, जन समस्याएं भी सुनी

पी. चंद |

उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के कोटला बेहड़ में 223 पात्र लाभार्थियों को लगभग 58 लाख की सहायता राशि के चेक बांटे। इस मौके पर उन्होंने कह कि प्रदेश में हर पात्र व्यक्ति की सहायता के लिए जयराम सरकार कृतसंकल्पित है । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एक साधारण परिवार से निकले हुए व्यक्ति हैं। उन्होंने अपने जीवन में अभावों को झेला है इसलिए वह जन साधारण के संकटों और परेशानियों को भलिभांति जानते हैं। मुख्यमंत्री सहायता निधि से सबसे ज्यादा राशि यदि कहीं मिली है तो वह जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को मिली है। इसके अतिरिक्त अपनी ऐच्छिक निधि और तहसीलों के माध्यम से भी उन्होंने हर जरूरतमंद परिवार को सहायता उपलब्ध करवाने का सदा प्रयास किया है।

उन्होंने कहा कि लोगों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के अतिरिक्त जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र में निरंतर विकास कार्यों को बढ़ावा देना उनका एकमात्र लक्ष्य है। इसी कड़ी में क्षेत्र को अपना लोक निर्माण विभाग और जलशक्ति विभाग का मंडल उपलब्ध करवाया गया। जिसके तहत अभी शुक्रवार को ही लगभग 174 लाख रूपये की लागत से बनने वाले जलशक्ति विभाग मंडल परागपुर के भवन की आधारशिला उनके द्वारा रखी गई। साथ ही लोक निर्माण विभाग के माध्यम से सड़कों का ऐसा सुदृढ़ जाल पूरे विधानसभा क्षेत्र में बिछाया जा रहा है जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की थी। चाहे बात स्वास्थ्य सुविधाओं की हो, आर्थिक सहायता की हो या क्षेत्र को नए संस्थान उपलब्ध करवाने की, वह दिन-रात इसके लिए कार्यरत हैं।

मंत्री ने कहा कि यह काल जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए सवर्णिम काल है, इसलिए लोग क्षेत्र के विकास के लिए सरकार का साथ दें और क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए नए सुझावों के साथ उनके पास आएं। उन्होंने कहा कि लोगों की आकांक्षांए पूर्ण करने के लिए धन और संसाधनों की किसी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर वर्ग की आवश्यकताओं को समझते हुए सबके उत्थान हेतु विभिन्न योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने लोगों को वृद्ध पेंशन योजना, सहारा योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, कामगार बोर्ड द्वारा मनरेगा में पंजीकृत लोगों के लिए चलाई जा रही योजनाएं और अन्य योजनाओं की जानकारी लोगों को देते हुए उनका लाभ उठाने का आग्रह किया।

उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वह घरों में जाकर लोगों को इन योजनाओं से अवगत करवाएं और पंजीकृत करें। उद्योग मंत्री ने जनसमस्याओं को सुनते हुए अधिकत्म का मौके पर निपटारा किया और शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।