Follow Us:

जयराम होंगे हिमाचल के CM! ये हो सकती हैं 10 बड़ी वजहें

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश बीजेपी में सीएम पद को लेकर घामसान मचा हुआ है। इसी बीच खबर है कि बीजेपी जयराम ठाकुर को हिमाचल की कमान देने जा रही है। लिहाजा, बीजेपी इसके लिए विधायकों औऱ सांसदों से बैठकें तो कर रही है, लेकिन आखिरी मुहर जयराम ठाकुर के नाम पर पहले से ही तय मानी जा रही है। हिमाचल में लंबे स्तर की पारी खेलने में लगी बीजेपी का जयराम पर भरोसा दिखाने के 10 मुख्य कारण हैं , जो हम आपको बताते हैं।

1. संघ से रहा है जुड़ाव

सिराज से विधायक जयराम ठाकुर संघ से जुड़े हुए नेता रहे हैं। ये काफी समय से संघ से जुड़े हुए हैं और कई उतार-चढ़ाव इन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में देखा हैं।

2. मंडी से नहीं बना कोई सीएम

जयराम ठाकुर मंडी जिला से संबंध रखते हैं और आज दिन तक कभी भी ऐसा नहीं हुआ कि कोई मुख्यमंत्री मंडी से चुना गया हो। लिहाजा मंडी और कांगड़ा विधानसभा चुनावों में अहम भूमिका निभाते हैं और यहां प्रदेश में सबसे अधिक जनसंख्या भी है। इसके चलते मंडी से सीएम चुन सकती है हाईकमान।

3. क्लीन स्वीप बड़ी वजह

इस बार बीजेपी ने जिला मंडी में 9 सीटें हासिल की हैं और 9 सीटों में बीजेपी प्रत्याशियों ने सबसे अधिक लीड लेने वाले 5 नेता भी शामिल हैं।

4. नेताओं से अच्छे संबंध

जयराम ठाकुर काफी पुराने नेता हैं और सभी नेताओं से इनके संबंध काफी अच्छे हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से जयराम ठाकुर के अच्छे संबंध हैं और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के ये सर्वोपरी नेता माने जाते हैं।

5. संघ के प्रशासनिक जानकार

जयराम ठाकुर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं और उन्हें मंत्रीमंडल से लेकर संघ की पूरी प्रशासनिक जानकारी है। पार्टी के उतार-चढ़ाव को इन्होंने देखा है।

6. जयराम हैं युवा चेहरा

बीजेपी देश भर में कांग्रेस मुक्त भारत के मद्देनजर बैटिंग कर रही है। इसी के चलते बीजेपी हिमाचल में लंबी पारी के लिए जयराम ठाकुर पर सीएम पद की मुहर लगाए सकती है। क्योंकि ये एक युवा नेता हैं और आगामी कई चुनावों तक जयराम एक्टिव राजनीति में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

7. लोकसभा सीट पर होगा फायदा

मंडी में विधानसभा की 10 सीटें होने के साथ-साथ एक सीट लोकसभा की है। जयराम के मुख्यमंत्री बनने से यहां बीजेपी की पैठ ओर भी बनेगी और जिला मंडी में बीजेपी को लोकसभा सीट का फायदा भी मिलेगा।

8. स्वच्छ छवि का होना

इन सभी वजहों में से एक खास वजह ये मानी जा रही है कि जयराम ठाकुर एक स्वच्छ छवि के नेता हैं। इनपर अभी तक कोई आपराधिक मामले दर्ज नहीं हैं और ना ही किसी घोटाले आदी में इनका नाम आया है। पूरे मंडी जिले में ही नहीं बल्कि संघ में भी इन्हें अच्छी छवि के रूप में जाना जाता है।

9. वरिष्ठ नेता का समर्थन

कांग्रेस से बागी हुए पंडित सुखराम का जयराम ठाकुर पर पूरा भरोसा है। उनकी मानें तो जयराम ठाकुर एक अनुभवी और काबिल नेता है। जिला मंडी में उनकी एक अच्छी पकड़ है और पंडित सुखराम की भी जयराम पर पूरी सहमति है।

10. शांता कर चुके हैं धूमल को खारिज

बीजेपी के वरिष्ठ नेता सीएम पद पर प्रेम कुमार धूमल को पहले ही खारिज कर चुके हैं। वहीं, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा भी मुख्यमंत्री की दौड़ में हैं, अगर नड्डा का नाम सीएम पद पर नहीं बनता तो दूसरा चेहरा जयराम होगा।