Follow Us:

28 अगस्त को मौसम का येलो अलर्ट जारी, सिंतबर तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के चलते मौसम विभाग ने 28 अगस्त तक येल्लो अलर्ट किया जारी किया है। मध्यवर्तीय और मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके चलते कांगड़ा, मंडी, कुल्लू , हमिरपुर , सिरमौर , शिमला , सोलन में भारी बारिश होने के आसार बताए हैं । सितंबर बीच जैसे तक अभी प्रदेश की जनता को मौसम सताएगा ।

मौसम विभाग की माने तो इस बार पिछले साल की तुलना अच्छी बारिश देखने को मिली है। बारिश के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में बादल फटने और भूस्खलन के चलते जहां जहां कई लोगों से अपनी जान गवाई है, वहीं इस बार के मॉनसून ने प्रदेश में काफी तभाई मचाई है ।

मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देश सुरेन्द्र पाल ने कहा कि मॉनसून अभी 28 अगस्त तक सक्रिय रहेगा। 29 अगस्त से 2 सितंबर तक प्रदेश में बारिश कम होगी और 2 सितंबर के बाद फिर मॉनसून सक्रिया हो जाएगा। अभी प्रदेश में मॉनसून को जाने के लिए समय है, यदि बीते सालों के रिकॉर्ड की बात की जाए तो अब तक सितंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह में ही हिमाचल प्रदेश से मूनसून अलविदा होता है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो इस बार भी सितंबर के मध्य में ही मॉनसून अलविदा होगा ।