Follow Us:

हमीरपुर: कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी की तैयारियां

जसबीर कुमार |

कोविड की तीसरी लहर को लेकर हमीरपुर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। विभाग ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पांचों विधानसभा क्षेत्रों के अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिए है । वहीं, चिकित्सकों को ऑनलाइन और टांडा मेडिकल कॉलेज में वेटीलेंटर को चलाने का प्रषिक्षण दिया गया है । इसके साथ ही सभी छोटे अस्पतालों में भी दो दो वेटीलेंटर को स्थापित किया गया है जिससे तीसरी लहर की स्थिति में परेशानी न हो। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर के अग्निहोत्री ने अनुसार ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए काम पूरा किया जा रहा है और चिकित्सकों को पूरी तरह से प्रषिक्षण दिया जा रहा है जिससे स्थिति से निपटने के लिए मुष्किलें न हो।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एनआईटी परिसर में सौ बेड, सिविल अस्पताल में ढाई सौ बैड का प्रबंध किया गया है जिससे ज्यादा मरीज होने पर उपचार किया जा सके। उन्होंने बताया कि पहली कोविड लहर में बैड की कमी से जूझना पड़ा था इसलिए तीसरी लहर में बैड की कमी को दूर किया जा रहा है। साथ ही सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए प्लांट स्थापित किए गए हैं।

अग्निहोत्री ने बताया कि डाक्टरों को वेंटीलेंटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसके लिए ऑनलाइन माध्यम से भी प्रषिक्षण दिया जा रहा है। वहीं, एक डॉक्टरों की टीम टांडा मेडिकल कॉलेज में भी प्रशिक्षण ले रहे है ताकि कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए आसानी हो।