Follow Us:

कुल्लू साइबर सेल ने अगस्त में 1 लाख 25 हजार रुपए करवाये वापस

पी चंद |

साइबर क्राईम में आए दिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इसे क़ाबू में लाने के लिए कुल्लू साइबर सेल एक्शन मोड में आ गया है। अगस्त महीने में कुल्लू पुलिस ने आठ ठगी की शिकायतों का निपटारा किया है।

साइबर सेल की इस कार्यवाही से शिकायतकर्ताओं के 1,25,840 रूपये वापस उनके बैंक खातों में पहुंच गए हैं। इन लोगों को अपराधियों ने टैक्स्ट मेसेज के जरिये शिकार बनाया था।
साइबर अपराधियों ने मोबाईल पर मेसेज भेजा था जिसमें लिखा थआ कि उनका बीएसएनएल का या एयरटेल का या जियो का सिम कार्ड बंद हो रहा है और उसको तुरंत अपडेट करवाएं अन्यथा सेवाएं बंद हो जाएंगी और मेसझ मे ही बात करने के लिए अपराधी ने अपना एक नंबर भी दिया था। जाने-अनजाने में शिकायतकर्ताओं ने इस नंबर पर वापिस कॉल कर दिया था। जिसके बाद वह अपराधियों ने शिकायतकर्ताओं से क्विक स्पोर्ट नामक एप्प डाउनलोड करवाया और उसके माध्यम से विक्टिम के, मोबाइल का कंट्रोल हासिल कर लिया।

साइबर सेल के इंचार्ज ने जनता से अपील की है कि साइबर अपराध में जितनी जल्द से जल्द रिपोर्ट करें। अगर कोई पन्द्रह से बीस मिनट के अंदर पुलिस को इन्फॉर्म कर देते हैं तो आपके पैसे बचाने की संभावना ज़्यादा रहती है अगर आप तुरंत पुलिस थाना क्या साइबर सेल पहुँचने में असमर्थ हैं तो आप व्हाट्सएप्प के माध्यम से भी कुल्लू जिला के शिकायतकर्ता मोबाइल नंबर 8219681731, 8219681732 पर अपने साथ हुई ठगी की रिपोर्ट कर सकते हैं परंतु साथ ही साथ पुलिस थाना में शिकायत करें और संबंधित बैंक से अपनी पासबुक की कॉपी का अपडेट भी हासिल करें क्योंकि किसी भी ट्रांजेक्शन को कैंसल करवाने के लिए ट्रांजेक्शन आईडी का होना आवश्यक होता है, उन्होंने कहा।