Follow Us:

स्पीति का ये मठ तंत्र विद्या के लिए है विश्व प्रसिद्ध

 पी. चंद |

स्पीति: हिमाचल प्रदेश देवभूमि के नाम से विश्व विख्यात है। पर यहां पर मठों का भी अपना एक अलग स्थान है। यहां कई प्राचीन मठ हैं जो साधना, शिक्षा और तंत्र के लिए विख्यात है। हिमाचल के स्पीति जिला में भी कई मठ ऐसे हैं जो आकर्षण का केंद्र हैं। ऐसा ही एक मठ स्पीति घाटी के कॉमिक गांव में है जोकि अपनी तंत्र विद्या के लिए जाना जाता है।

ये मठ 13,500 फीट की ऊंचाई पर बसे काजा के ऐतिहासिक मठ से कुछ ही दूरी पर स्थित है। कॉमिक गांव के पास प्रसिद्ध तांग्यूद गोम्पा मठ 14वीं सदी के शुरुआती दशकों में बनाया गया था। ये गोम्पा सा-काय-पी संप्रदाय से संबंधित है जिसका अपना महत्व है। माना जाता है कि गोम्पा के बौद्ध विद्वानों की एक टीम ने तांग-आरजीयूड-तंत्र सिद्धि के संशोधन का कार्य पूरा किया जो 87 खंडों में तिब्बती ग्रंथों का एक वर्ग है।

इस गोम्पा के लामा तंत्र में विशेषज्ञ माने जाते है। ये गोम्पा पहले हिल्किकिम गांव के पास था लेकिन 1975 के भूकंप ने सब कुछ तबाह कर दिया उसके बाद इसे मौजूदा जगह लाया गया। मठ के अवशेष अभी भी हिल्किकिम के पास मिलते हैं।

सड़क से जुड़ा दुनिया का सबसे ऊंचा गांव

330 लोगों की आबादी वाले इस गांव की एक और खयाती है। स्पीति घाटी की उंची चोटियों की तलहटी में बसा कॉमिक दुनिया के सबसे ऊंचाई पर बसे गांवों में से एक है। ये दुनिया का ऐसा सबसे ऊंचा गांव है जो कि सड़क से जुड़ा है और वाहन के जरिये यहां पहुंचा जा सकता है।