Follow Us:

55 वर्षीय दलित को पीट पीट कर उतारा मौत के घाट

पी. चंद |

सोलन: सोलन में देवभूमी हिमाचल प्रदेश को शर्मसार करने का मामला सामने आया है। बुराड़ीघाट की पंचायत क्यारना के गांव खडानेबाला में दलित समाज के 55 वर्षीय नीकू राम को पीट-पीट कर मौत के घाट उतार दिया गया। अब इस घटना के बाद सोलन से शिमला तक तनाव का माहौल है।

नीकू राम के परिवार वालों के मुताबिक, 14 अक्टूबर की शाम नीकू उन्हें गंभीर रूप से घायल अवस्था में गोशाला के पास पड़ा मिला था। घरवालों ने तुरंत ही बेहोश नीकू राम को अर्की अस्पताल पहुंचाया जंहा से उन्हें आईजीएमसी रैफर कर दिया गया। 15 अक्टूबर को आईजीएमसी में नीकू राम को मेडिसिन वार्ड में दाखिल किया गया। सोमवार को उसे गम्भीर हालत में आईसीयू में शिफ्ट किया गया जहां नीकू राम ने देर रात दम तोड़ दिया।

पीड़ित परिवार सवर्ण समाज के लोगों पर हत्या का आरोप लगा रहा है। नीकू राम के बेटे प्रकाश चंद ने बताया कि उनके पिता को सवर्ण समाज से संबंध रखने वाले कैलाश ने अपने होटल बुलाया था। वहां नीकू राम की बेरहमी से पिटाई की गई।

नीकू राम के हत्यारों को सजा दिलाने के लिए अब सीटू और दलित संगठन भी परिवार के समर्थन में आ गए हैं। कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए इन संगठनों के नेताओं ने हत्या के आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की है। दलित शोषण मुक्ति मंच के अध्यक्ष जगत राम ने कहा कि दलितों के साथ आए दिन अत्याचार हो रहा हैं। उन्होंने कहा कि सरकार आरोपियो को पकड़ने में असफल रही है। जगत राम से चेतावनी भी दी है कि अगर सरकार इन घटनाओं पर अगर लगाम नहीं लगाती है तो आने वाले समय मे दलित समाज आंदोलन पर उतरेगा।

वहीं, भीम आर्मी भी नीकू राम को न्याय दिलाने में जुट गई है। भीम आर्मी के अध्यक्ष रवि कुमार ने कहा कि हिमाचल में ऐसे मामले आये दिन सामने आ रहे हैं। लोगों में कितना खौफ है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है आज परिवार खुल कर बता भी नहीं कर पा रहा है। रवि कुमार ने कहा कि परिवार को डर है कि अगर उन्होंने कुछ बोला तो उन्हें भी मारा पीटा जा सकता है। उन्होंने सरकार से परिवार वालों के लिए सुरक्षा की मांग की है।

पुलिस ने दरलाघाट थाने में एफआइआर दर्ज कर मामले में जांच शुरू कर दी है।