Follow Us:

23-24 अक्टूबर को बारिश-बर्फबारी की चेतावनी

|

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग शिमला के अनुसार प्रदेश में 23 अक्टूबर से मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। इस दौरान प्रदेश के कई भागों में बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने शनिवार से प्रदेश में  भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मद्देनजर लाहौल-स्पीति जिला में भी 23, 25, 27 और 29 अक्टूबर तक मौसम खराब रहने और बर्फबारी की आशंका है।

उपायुक्त लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि बीआरओ से प्राप्त सूचनानुसार मनाली-लेह नेशनल हाईवे- 03, बारालाचा पास पर बर्फ़बारी के कारण बंद है। बर्फबारी के अलर्ट के मद्देनजर मनाली-लेह मार्ग पर अटल टनल रोहतांग से आगे सभी वाहनों के लिए आवजाही बंद रहेगी। ऐसे में जारी किए गए अलर्ट को गंभीरता से लें और सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि ऐसे में कोई भी व्यक्ति उच्च क्षेत्रों की ओर व अति निम्न तापमान वाले क्षेत्रों में यात्रा करने से परहेज़ करें।

उपायुक्त ने विशेष रूप से बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों से आग्रह किया कि वे आने वाले समय में भी इस तरह के प्रतिकूल मौसम के दौरान लाहौल का रुख न करें। यदि किसी को कोई अत्यन्त आवश्यक यात्रा करने की जरूरत रहती है, तो भी जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के नंबर 94594- 61355 के अलावा 01900- 202509 और टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क अवश्य करें।