Follow Us:

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, अन्य शहरों में भी मौसम रहेगा खराब

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में आगामी 3 दिन में दोबारा से मौसम खराब होने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना बन गई है। शनिवार और रविवार को कई जिलों में भारी बारिश, अंधड़ और बर्फबारी की चेतावनी जारी हुई है।

पश्चिमी विक्षोभ दोबारा से सक्रिय हो रहा है। ऐसे में मौसम खराब होगा। मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मद्देनजर लाहौल-स्पीति जिला में भी 23, 25, 27 और 29 अक्टूबर तक मौसम खराब रहने और बर्फबारी की आशंका है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, हिमाचल के निचले क्षेत्रों में बारिश होगी तो ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। इसको लेकर येलो अलर्ट जारी हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव आ रहा है। 25 अक्टूबर तक मौसम खराब रहेगा। प्रदेश के सभी जिलों में सुबह और शाम के समय ठंड ज्यादा बढ़ गई है। केलांग का न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री चल रहा है।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में भी शनिवार को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।

मौसम विभाग के अनुसार 26 अक्टुबर से भारत के दक्षिणपूर्वी हिस्से में पूर्वोंतर मानसून के आने से बारिश होने की संभावना जताई है।