Follow Us:

सावधान! बाज़ार में दिखे 2 हजार के नकली नोट, कांगड़ा में कई नोट बरामद

डेस्क |

फेस्टिवल सीज़न के बीच हिमाचल में कई जगहों पर 2 हजार के नकली नोटों की ख़बर सामने आ रही है। प्रमुखता कांगड़ा जिला में कई बैंक्स ने इन नकली नोटों को बरामद भी किया है। ये 2 हजार के नकली नोट हू-ब-हू असली नोट की तरह ही दिखते हैं, लेकिन ग़ौर से देखने पर हल्का सा रंग में डिफरेंस देखने को जरूर मिलता है। लेकिन हल्का सा ये डिफरेंस आम जनता के लिए काफ़ी नहीं।

लिहाज़ा, बैंक्स इसके लिए अपने उपभोक्ताओं को आगाह भी कर रहा है। इससे सावधानी का एक तरीका ये बताया गया है कि 2 हजार का कोई भी फ्रेश या करारा, नया निकला नोट असेप्ट न करें। पहले से चलन में आया नोट या फ़िर मैला-गंदा हो चुका नोट ही असली है। क्योंकि दावा है कि 2016 में हुई नोटबंदी के बाद से 2 हजार के नोट की छपाई नहीं हुई। ऐसे में जो भी 2 हजार के असली नोट हैं वे बाजार के चलन में आकर मैले या फ़िर पुराने हो चुके हैं।

अग़र कोई नया फ्रेश या करारा, नया बना नोट आपको लेन देन में दिखता है तो उससे नजदीक बैंक या ऑनलाइन चेक कर लें। क्योंकि असली 2 हजार के नोटों के 2 या 3 फीसदी ही फ्रेश नोट बाकी रहे होंगे। ये दावा हम नहीं, बल्कि कांगड़ा शहर के एक बैंक का है।

हालांकि इन बैंक्स ने खुलकर ये बात कहने से इंकार किया है लेकिन अपने उपभोक्ताओं और जनता को सावधान करने के मद्देनज़र ख़बर पब्लिक करने को कहा है, ताकि लोग सावधान हो सकें।