Follow Us:

ऊना में गेहूं बीज की डिमांड बढ़ी, किसान सरकारी बीज पर जता रहे भरोसा

|

हिमाचल में इन दिनों गेहूं की बिजाई का सीजन शुरू हो गया है। मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों ने खेतों में गेहूं कि बिजाई शुरू कर दी है। किसान गेहूं की बिजाई के लिए सरकारी बीज पर ही भरोसा दिखा रहे हैं। इसी को देखते हुए गेहूं के बीच की डिमांड भी बढ़ गई है।

ऊना में कृषि विभाग के बीज बिक्री केंद्र में बीज खरीदारी के लिए किसानों की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। सोमवार सुबह से ही बीज बिक्री केंद्रों में किसानों की भीड़ जुटना शुरू हो गई घंटों लाइन में लगने के बाद तब कहीं जाकर किसानों को गेंहूं बीच मिल पाया। बताया जा रहा है कि कृषि विभाग द्वारा केवल ऊना ब्लॉक में ही 4 हजार क्विंटल बीज की डिमांड भेजी गई है। जबकि जिलाभार में इस बार 12 हजार क्विंटल से ज्यादा बीज की बिक्री होने की उम्मीद है।

बता दें कि ऊना हिमाचल का सबसे अधिक अन्न पैदा करने वाला जिला है। यहां करीब 34 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है। इस बार मौसम की अनुकूल परिस्थितियों को देखते हुए किसानों का गेहूं की खेती की तरफ रूझान बड़ा है जिसके चलते गेहूं बीज की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। विभाग जितना भी बीज बिक्री केंद्रों को भेज रहा है वे हाथों हाथ बिक रहा है।

इस बार बीज बिक्री केंद्रों के अलावा विभाग द्वारा कई सोसाइटियों में भी बीज उपलब्ध करवाया गया है। ताकि किसानों को बीज खरीदने के लिए दूर न जाना पड़े। कृषि विभाग के अधिकारी बलदेव शर्मा ने बताया कि किसान सरकारी बीज खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। विभाग द्वारा गेंहूं के बीज की तीन किस्में बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दी गई हैं।