Follow Us:

हिमाचल: पैराग्लाइडर हादसे के बाद बीपीए ने बिलिंग में सस्पेंड किए टेंडम उड़ानों के लाइसेंस

मृत्युंजय पुरी |

पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़-बिलिंग घाटी में एशिया के पहले वर्ल्ड कप का आयोजन कर चुकी बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (बीपीए) ने अपनी अनुशंसा पर दिए टेंडम फ्लाइंग के सभी लाइसेंस को फिलहाल आगामी आदेश तक सस्पेंड कर दिया है। लाइसेंस के साथ उड़ान भर रहे पैराग्लाइडर पायलट फिलहाल फ्लाइंग नहीं कर पाएंगे।

बैजनाथ में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में बीपीए के निदेशक अनुराग शर्मा ने कहा कि बिलिंग में जो हादसा हुआ है, उस पायलट का बीपीए से कोई लेना-देना नहीं है। बीड़-बिलिंग में कुछ और भी एसोसिएशन और क्लब हैं। उनके माध्यम से भी पायलटों को लाइसेंस जारी होते हैं। उन्होंने तर्क दिया कि बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन हमेशा से सुरक्षा मानकों को प्राथमिकता देती है और किसी भी स्तर पर सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं करती है। जो हादसा हुआ है वह दुखदाई है, ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन एक बार फिर अपने माध्यम से जारी लाइसेंस का अवलोकन करेगी। जो नियमों के तहत सही नहीं पाए जाएंगे, उन्हें लाइसेंस नहीं दिए जाएंगे। इसके लिए आठ सदस्यीय तकनीकी टीम का गठन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि टीम में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में नाम चमका चुके एसोसिएशन के सदस्यों को शामिल किया जा रहा है। सदस्य सभी लाइसेंस को फिर से चेक करेंगे। तब तक बीपीए का कोई भी पायलट फ्लाइंग नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने पर्यटन विभाग को सूची दी थी और नियमों का उल्लंघन कर रहे कुछ पायलटों के लाइसेंस रद करने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो तरह के पैराग्लाइडिंग के लाइसेंस रद होने चाहिए। कांगड़ा जिले में लाइसेंस एसोसिएशन के माध्यम से जारी हो रहे हैं और जिला कुल्लू में पायलटों को सिंगल लाइसेंस भी जारी कर दिए जा रहे हैं। वहां से लाइसेंस लेकर कई पायलट बिलिंग में टेंडम उड़ानें कर रहे हैं जबकि बिलिंग की परिस्थितियां कुल्लू के मुकाबले काफी अलग हैं।

अनुराग शर्मा ने कहा कि बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन यहां पर एक बार प्री वर्ल्ड कप और एक दफा वर्ल्ड कप का आयोजन कर चुकी है। ऐसी में बीपीए कहीं भी सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं करती है। उल्लेखनीय है कि बिलिंग में पिछले दिनों टेंडम उड़ान के दौरान ग्लाइडर से गिरने से नगरोटा बगवां हलके के तहत मूमता पंचायत के युवक की मौत हो गई थी। इस मामले में प्रशासन के साथ बैठक में बिलिंग पैराग्लाइडर एसोसिएशन के पायलटों ने कहा था कि कुछ लोग नियम नहीं मानते हैं और इस कारण ही हादसे होते हैं।